newsdog Facebook

रोज सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से, जड़ से खत्म हो जाते हैं ये रोग

Narayan uttam swami 2018-03-13 14:23:27

नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए

 

 

दोस्तों वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी के के कारण हम अपने शरीर का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रख पा रहे सकते हैं,इसी कारण हमारा शरीर पहले से ज्यादा कमजोर और दुबला पतला होता जा रहा है.दोस्तों आज मैं आपको भीगे हुए चने के खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहा हूं,दोस्तों भीगे हुए चने बादाम से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं,भीगे हुए चने में प्रोटीन मिनरल कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.अगर आप हर रोज सुबह एक मुट्ठी भीगे हुए चनों का सेवन करते हैं,तो आप को पूरे दिन तरोताजा और स्वस्थ महसूस करेंगे.

 

भीगे हुए चने खाने के फायदे:-

1.  भीगे हुए चने डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं। क्योंकि भीगे हुए चने से हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म प्रक्रिया तेज होती हैं,और शुगर का लेवल भी कम करते हैं। जिससे कि डायबिटीज रोगी को आराम मिलता हैं,इसलिए आप हर रोज एक मुट्ठी भीगे हुए चनों का जरूर सेवन करें।

2.  भीगे हुए चने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है,क्योंकि भीगे हुए चने में प्रचुर मात्रा में मिनरल विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर में जरूरी चीजों को प्रदान करते हैं.भीगे हुए चनों में काला नमक लगाकर खाने से पेट संबंधित विकार जैसे कब्ज एसिडिटी पेट दर्द होना आदि ठीक हो जाती है.इसके अलावा आप अपने शरीर को गठीला सुंदर और आकर्षक बनाना चाहते हैं,इसके लिए आप जिम में दिए जाने वाले पाउडर का इस्तेमाल करते हैं,तो आप उस पाउडर की जगह भीगे हुए चनों का इस्तेमाल करें.यह आपके पाउडर से भी ज्यादा आपको ऊर्जा और कैलोरी देंगे जिससे कि आपको अपने शरीर को सुंदर और आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी.

 

दोस्तो आज के लिए बस इतना और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा,हमे कमेंट करके जरूर बताये.और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये,और हमारे इस पोस्ट को जायदा से ज्यादा लाइक और शेयर करे.ताकि हम आपके लिए ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी हमेशा लाते रहे.

धन्यवाद