newsdog Facebook

उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव परिणाम Live: मतगणना जारी, जानिए हर अपडेट

Janta Ka Reporter Hindi 2018-03-14 08:37:44

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फूलपुर और बिहार के लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज (14 मार्च) परिणाम सामने आएंगे। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई है। इसके साथ ही बिहार की जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर भी मतगणना चल रही है। करीब 10 बजे तक इन सीटों पर शुरुआती रुझान से तस्वीरें स्पष्ट होने लगेगी। गोरखपुर लोकसभा सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है। जबकि, इलाहाबाद की फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने से खाली हुई है। दोनों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे। गोरखपुर में 43 प्रतिशत व फूलपुर में 37.39 फीसद वोट पड़े थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सीएम योगी के लिए दोनों ही सीटें प्रतिष्ठा से जुड़ी हैं।

Also Read:  सासंदों को महिला सशक्तिकरण की सीख देने के लिए दिखाई जाएगी आमिर खान की 'दंगल' फिल्म

गोरखपुर में भाजपा की ओर से उपेंद्र दत्त शुक्ला तो समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है। गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

बिहार में नीतीश कुमार बनाम तेजस्वी यादव

वहीं बिहार के अररिया लोकसभा तथा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे। तीनों सीटों को मिलाकर करीब 55.93 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। अररिया लोकसभा क्षेत्र में 57, जहानाबाद विधानसभा में 50.6 जबकि भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 54.3 फीसदी मतदान हुआ था।

Also Read:  भोपाल: रामनवमी पर छुट्टी नहीं होने के विरोध में बजरंग दल का हंगामा, जबरन बंद करवाया स्कूल, प्रिसिंपल से मंगवाई माफी

अररिया लोकसभा सीट पर कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आरजेडी के मोहम्मद तस्लीमुद्दीन यहां से थे सांसद। उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई है। उनके बेटे सरफराज आलम ही इस सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी हैं। राजद द्वारा दिवंगत सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के पुत्र सरफराज आलम और भाजपा द्वारा प्रदीप सिंह की बीच सीधी टक्कर है।

वहीं, भभुआ विधानसभा सीट पर भाजपा के आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है। बिहार में सत्तासीन पार्टी भाजपा द्वारा अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस द्वारा शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है।

Also Read:  ABP-CSDS के चुनावी सर्वे ने दी कांग्रेस को गुजरात में बड़ी बढ़त

जबकि जहानाबाद विधानसभा सीट राजद के टिकट पर जीते मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद रिक्‍त हुई थी। यहां जदयू के अभिराम शर्मा कें मुकाबले राजद के दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को उम्मीदवार बनाया गया है।

देखिए, लाइव परिणाम:-