newsdog Facebook

BREAKING: गोरखपुर सीट पर मतगणना जारी, इस दल ने बनाई बढ़त

Patrika 2018-03-14 08:29:40

लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को बीजेपी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है

गोरखपुर. गोरखपुर उपचुनाव के लिये वोटों की गिनती जारी है। मतगणना के शुरूआती दौर में बीजेपी प्रत्याशी ने सपा प्रत्याशी पर बढ़त बना ली है। बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद से आगे चल रहे हैं ।लोकसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को बीजेपी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है साथ ही साथ यह सपा और बसपा के गठबंधन का टेस्ट भी है।

 

 

11 मार्च को हुई थी वोटिंग

गोरखपुर लोकसभा सीट के लिये 11 मार्च को वोटिंग हुई थी। गोरखपुर में 49 फीसदी मतदान हुआ था । मतदान के बाद से दोनों दलों के नेता अपने- अपने जीत के दावे कर रहे थे।

 

योगी के लिये प्रतिष्ठा की सीट

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले गोरखपुर की इस सीट को सीएम योगी की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा था। चुनाव प्रचार के दौरान सीएम योगी ने ताबड़तोड़ सभा की थी । चुनाव के बाद सीएम योगी ने जीत का दावा भी किया था।

 

 

पांच बार इस सीट से सांसद रहे हैं योगी आदित्यनाथ:

गोरखपुर सदर योगी की अजेय सीट रही है। इस सीट पर मंदिर का कई दशक तक कब्जा रहा है। यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम योगी को यह सीट छोड़नी पड़ी । काफी समय बाद इस सीट से मंदिर के बाहर का प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरा था। बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को अपना उम्मीदवार बनाया। उपेंद्र दत्त शुक्ला की पहचान पूर्वांचल में ब्राह्मण चेहरे के रूप में होती है और वह केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के करीबी हैं।

 

बीजेपी और सपा के बीच मुकाबला

इस चुनाव में शुरू से ही मुख्य मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच रहा। समाजवादी पार्टी ने उनके खिलाफ निषाद समुदाय से आने वाले पार्टी के नेता प्रवीण निषाद को मैदान में उतारा है । सपा के प्रत्याशी को बसपा का भी समर्थन हासिल था। कांग्रेस ने गोरखपुर से डॉ सुरहिता करीम को टिकट दिया था। इस सीट से 10 उम्मीदवार मैदान में थे।

 

 

2014 में सीएम योगी ने दर्ज की थी बड़ी जीत

2014 के लोकसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने दो लाख के अधिक अंतर से चुनाव जीता था। सीएम योगी को 5, 39,127 वोट मिले थे, वहीं सपा प्रत्याशी राजमति निषाद 2, 26,344 जबकि बसपा के रामभुआल निषाद को 1, 76, 412 वोट मिले थे।

अपनी कम्युनिटी से वैवाहिक प्रस्ताव पाएं। फोटो और बायोडेटा पसंद आने पर तुरंत वाट्सएप्प / फ़ोन पर बात करें।३,५०,००० मेंबर्स की तरह आज ही familyshaadi.com से जुड़ें।FREE

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS