newsdog Facebook

सरकारी व गैर सरकारी सेवाओं को आधार से जुड़वाने के लिए समय-सीमा बढ़ी

Herald Spot 2018-03-14 10:46:54
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बिज़नेस डेस्क। आधार कार्ड को कई स\निजी एवं सरकारी सेवाओं से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई हैं। जी हाँ, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बायोमेट्रिक योजना और उससे संबंधित कानून की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला आने तक समय-सीमा बढ़ा दी है।

बता दे पहले सुप्रीम कोर्ट और सरकार द्वारा जरुरी सेवाओं को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारिख 31 मार्च तय की गई थी। लेकिन अब इसे हटा दिया गया हैं। इसे लोगों के लिए बड़ी राहत माना जा रहा हैं। शीर्ष अदालत ने पिछले साल 15  दिसंबर को विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की अनिवार्यता की समय सीमा 31  मार्च तक बढ़ा दी थी। 

गौरतलब हैं कि सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं लगाई गयी थी जिनमें जरुरी सेवाओं को आधार से अनिवार्य रूप से जोड़ने का विरोध किया गया था। इस याचिकाओं में बताया गया था कि 12 नंबर के आधार कार्ड से जुड़ने पर व्यक्तिगत निजता का हनन हो सकता है। 

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सात मार्च को ही इसके संकेत देते हुए कहा था कि आधार कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 31  मार्च तक फैसला करना संभव नहीं है।

पीठ ने कहा था कि चूंकि इस मामले का असर बैंक और स्टाक एक्सचेंज जैसी वित्तीय संस्थाओं पर भी पड़ेगा  और अगर अंतिम क्षणों में समय सीमा बढ़ाई गई तो इसके अमल में कई मुश्किलें आएंगी। 

कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के एस पुत्तास्वामी ने 22  फरवरी को न्यायालय से कहा था कि आधार पर आधारित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की खामियों के कारण भुखमरी की वजह से अनेक मौत होने की खबर है और न्यायालय को ऐसे परिवारों को मुआवजा देने के बारे में विचार करना चाहिए।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures