newsdog Facebook

अगर आप भी खाते हैं ज़्यादा चीनी तो ये बीमारी आपको जरूर होगी - नज़रअंदाज़ न करें

healthy india 2018-03-14 12:58:50

दोस्तों कैसे हैं आपलोग आज के जीवन में लोगों ने चीनी खाना बहुत ज्यादा शुरू कर दिया कभी किसी मिठाई के रूप में तो कभी किसी हलवे के रूप में तो कभी चाय के रूप में तो कभी किसी और रूप में मगर चीनी का सेवन आज कल लोग ज्यादा कर रहे हैं जिसकी वजह से लोगों में एक बीमारी जो बहुत जानलेवा तेजी से फैल रही है ।

जब आपके शरीर में ज्यादा चीनी की मात्रा जाती है तो आपका शरीर उस चीनी को न्यूट्रल आइस करने के लिए उसे ग्लूकोज में तब्दील करता है और आपका पैंक्रियास इंसुलिन बनाता है और वह इंसुलिन के शरीर में चीनी की मात्रा को ग्लूकोस में बदल देता है जिसकी वजह से वह चीनी आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाती । जब आप चीनी का अधिक सेवन करना शुरु करते हैं तो पैंक्रियास पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उसे ज्यादा इंसुलिन पैदा करना पड़ता है और लंबे समय तक ऐसा करने से एक ऐसा समय आता है जब आपका पैंक्रियास काम करना बंद कर देता है और पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन बनाना बंद कर देता है और तब आपको डायबिटीज की बीमारी हो जाती है ।

आप को कम से कम चीनी का सेवन करना चाहिए क्योंकि डायबिटीज इस समय पृथ्वी पर सबसे खतरनाक बीमारी है जो सबसे ज्यादा लोगों की जान ले रही है और चीनी खाने से आपके शरीर को सिर्फ और सिर्फ नुकसान होता है भले ही यह आपको कुछ पल का स्वाद का सुख दे देती हो । दोस्तों अगर जानकारी काम की लगी हो तो इस पोस्ट को like अथवा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें और अगर मन में कोई सवाल हो तो कमेंट में पूछे और ऐसी ही जानकारियां रोज पाने के लिए चैनल को followe करें आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।