newsdog Facebook

वैज्ञानिकों का खुलासा: आप सुबह कब उठते हो? यही तय करता है कि किस वक्त होगी आपकी मौत

Live India 2018-03-14 13:03:00
NEW DELHI: दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी ख़बर से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि दुनियां में बहुत से लोगों को देर रात तक जागने की आदत होती है, और सुबह बहुत देर तक सोते रहते हैं।

कुछ ऐसे भी लोग होते है, जो सुबह बहुत ही जल्दी उठ जाते हैं। व्यक्ति को अपनी नींद पूरी सोनी चाहिए, अगर हम देर रात तक जागते है, तो हमारा स्वस्थ ठीक नहीं रहेगा। जैसा की आप सभी जानते है, कि हर व्यक्ति का सोने और जागने का समय निश्चित होता है, और व्यक्ति इसी निर्धारित समयानुसार सोता और जगता है। अगर कोई व्यक्ति अपने सोने और जागने का समय बदलता है, तो उसे शुरुआत में दिक्कते होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आपके सोने और जागने के समय पर ही आपकी आपकी मृत्यु निर्भर करती है। आप लोग ये बात माने या ना माने लेकिन ये सोना ही आपकी मौत का समय निर्धारित करता है। इन सभी बातों का यही अर्थ है कि आपकी मृत्यु का दिन व समय काफी हद तक आपकी दिनचर्या पर निर्भर करता है। यह सारी बातें आपको भले ही थोडी अजीब लग रही हो लेकिन ये वैज्ञानिकों के प्रयोग से पता लगाया गया है।



वैज्ञानिकों ने प्रयोग करके पता लगाया है, कि आपके रात को सोने और सुबह जागने के समय से ही यह बात निर्धारित होता है, कि आपकी मृत्यु दिन प्रतिदिन और उसका समय क्या होगा। इस बात को एक वैज्ञानिक ने सिद्ध किया है! आपको बता दें, कि इसका खुलासा अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिक ”एंड्रयू लिम” ने किया है। प्रयोग के अनुसार, हमारे शरीर के अन्दर एक घड़ी होती है, जो हमारी आदतों को और सोने जगाने के समय को निर्धारित करती है।


एड्रयू लिम के अनुसार, जिन शारीरिक कार्यों को निर्धारित समय के अनुसार करते है। वो हमारे दिल की धड़कन से जुडी होती है। जानकारी के अनुसार, शरीर द्वारा किए जाने वाले कार्य एक लय में होते है। उसी तरह मृत्यु भी एक लय में होती है। अमेरिकन वैज्ञानिक एंड्रयू लिम के अनुसार सुबह 11 बजे अधिकतर व्यक्तियों की मौत होती है।


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।