newsdog Facebook

भाजपा का ग्राम स्वराज अभियान आज, छत्तीसगढ़ के बीजापुर से प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुरुआत

Patrika 2018-04-14 07:57:04

भाजपा नेतृत्व ने पार्टी के पूरे कैडर को हर गांव में दलित बस्तियों के बीच जाकर उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करने का आदेश दिया है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ‘‘ग्राम स्वराज अभियान’’ की शुरुआत करेंगे। बाबासाहब भीम राव अंबेडकर की जयंती के मौके पर इस कार्यक्रम की घोषणा केंद्र सरकार ने की थी। यह कार्यक्रम 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक पूरे देश में चलाया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे।

क्या है भाजपा का ग्राम स्वराज

केंद्र सरकार ने हालांकि इस अभियान की घोषणा पहले ही कर दी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट में एससी एसटी एक्ट मामले के बाद जो देश व्यापी प्रदर्शन हुए, उसमें सरकार और भाजपा की छवि दलित विरोधी बन गई है। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए शीर्ष भाजपा नेतृत्व ने पार्टी के पूरे कैडर को हर गांव में दलित बस्तियों के बीच जाकर उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करने का आदेश दिया है। खुद प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है। बताया जा रहा है कि एससीएसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। भाजपा के एक सर्वे के अनुसार देश में 20000 से अधिक गांव ऐसे हैं जहां एससी और एसटी समुदायों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजापुर से करेंगे।

इन योजनाओं पर रहेगा जोर

ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत केंद्र सराकर की सात योजनाओं पर बल दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को दलित और आदिवासी इलाकों में शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा। इस अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस भी मनाया जाएगा और पूरे देश में राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

हार्डकोर नक्सल बेल्ट में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के जिस इलाके का दौरा करने वाले हैं वह अपनी नक्सल गतिविधियों के लिए जाना जाता है। नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। इस दौरान लगभग 10 हजार जवान नक्सल प्रभावित इस इलाके पर लगातार नजर रखेंगे। सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन और मानव रहित विमान से भी क्षेत्र में नजर रखी जा रही है|

हरियाणा में होगा समापन

ग्राम स्वराज अभियान का समापन करने के लिए हरियाणा का चयन किया गया है। 5 मई को इस कार्यक्रम का समापन करनाल के कुटेल गांव में होगा। नरेंद्र मोदी का हरियाणा दौरा तय होते ही सरकार और संगठन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

 

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें (Hindi News App) Get all latest Political News in Hindi from Politics, Crime, Entertainment, Sports, Technology, Education, Health, Astrology and more News in Hindi

अपनी कम्युनिटी से वैवाहिक प्रस्ताव पाएं। फोटो और बायोडेटा पसंद आने पर तुरंत वाट्सएप्प / फ़ोन पर बात करें।३,५०,००० मेंबर्स की तरह आज ही familyshaadi.com से जुड़ें।FREE

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB