newsdog Facebook

CWG 2018 : बॉक्सर मैरीकॉम ने जिताया भारत को 18वां स्वर्ण

Herald Spot 2018-04-14 09:18:52
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 10वें दिन भी भारतीय खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। बॉक्सर मैरीकॉम ने भारत को 18वां स्वर्ण जिताया। मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम वर्ग के मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा के फाइनल में नॉर्थेर्न आयरलैंड की 21 वर्षीय बॉक्सर क्रिस्टीना ओ'हारा को 4-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

पहली बार आईपीएल में खेला ये प्लेयर और अपने नाम जड़ डाला यह रिकॉर्ड

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने यह मुकाबला 30-27, 30-27, 29-28, 30-27, 20-27 से अपने नाम किया। इसी के साथ मैरीकॉम कामनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बॉक्सर बन गई।

इस से पहले मैरी कॉम ने नवंबर में वियतनाम में अपना पांचवां एशियाई चैंपियनशिप स्वर्ण जीता था, यह निश्चित रूप से भारतीय खेलों में सबसे बड़ी वापसी में से एक था। हालाँकि काफी समय से बॉक्सिंग रिंग से दूर रहने के कारण उनके लिए यह वापसी इतनी आसान नहीं थी लेकिन मैरीकॉम का प्रदर्शन इस मैच में पहले से भी बेहतर दिखा जो यह दिखाता है कि उनकों रिओ ओलम्पिक में क्वालीफाई नहीं करने की निराशा को पीछे छोड़ दिया है।

इनकी इस जीत पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर उनको बधाई दी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि बधाई हो मैरीकॉम, आप भारत और मणिपुर की आइकॉन हो। हर पंच के साथ आप हमें गौरवान्वित करती हो। 

इसके साथ ही पदक तालिका में भारत कुल 42 पदकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुँच गया है जिसमें 18 गोल्ड, 11 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज शामिल है। इस से पहले भारत ने ग्लास्गो कामनवेल्थ गेम्स में 15 गोल्ड जीते थे। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures