newsdog Facebook

50 बार सीरियाई सरकार ने किया केमिकल हथियारों का इस्तेमाल: US

Newsview 2018-04-14 04:58:44

सीरिया पिछले सात साल से गृह युद्ध की आग में जल रहा है. अमेरिकी प्रशासन ने आरोप लगाया है कि इस दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार ने कम से कम 50 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया.

शुक्रवार को अमेरिका ने आरोप लगाया कि सीरिया में केमिकल हमले को लेकर जितना आंकलन किया जा रहा है, उससे भी ज्यादा बार बशर अल-असद सरकार इसका इस्तेमाल कर चुकी है यानी सीरियाई सरकार अपने ही देश में कम से कम 50 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल कर चुकी है. मालूम हो कि दुनिया भर में किसी भी युद्ध में केमिकल हथियारों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली की अपने रूसी समकक्ष के साथ तीखी नोकझोंक के बाद यह आरोप सामने आया है. पिछले सप्ताह सीरिया में हुए केमिकल हमले को लेकर सुरक्षा परिषद की यह बैठक बुलाई गई थी.

निक्की हेली ने कहा कि अगर रूस अपनी प्रतिबद्धताओं पर कायम रहता, तो सीरिया में केमिकल हमले नहीं होते. उन्होंने कहा कि दुनिया केमिकल हमले को कतई बर्दाश्त नहीं कर सकती है. अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इस हमले का आरोप सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद पर लगाया है.

उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है, जब सीरियाई राष्ट्रपति असद ने डूमा के लोगों के खिलाफ केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया है. वो सीरिया के लोगों के खिलाफ इससे पहले 49 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल कर चुके हैं. निक्की ने कहा कि अमेरिका का आंकलन है कि पिछले सात साल से जारी सीरियाई गृह युद्ध के दौरान कम से कम 50 बार केमिकल हथियारों का प्रयोग किया जा चुका है, जबकि सार्वजनिक आंकलन के मुताबिक सीरिया में कम से कम 200 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि केमिकल हथियारों का प्रयोग करना युद्ध अपराध है. इस केमिकल हमले में सीरियाई सरकार के साथ और लोग भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन वैश्विक सिद्धांतों के लिए सीरिया के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं, जिन पर दुनिया भर के देश सहमत हैं.

वहीं, रूस ने अमेरिका और उसके सहयोग सीरिया में सैन्य कार्रवाई की धमकी देकर मध्य पूर्व में हालात बिगाड़ रहे हैं. उसका कहना है कि सीरिया में केमिकल हथियारों के इस्तेमाल के कोई सबूत नहीं मिले हैं.


1