newsdog Facebook

क्या है हेल्थ वेलनेस सेंटर? जिसका आज प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

Samachar Nama 2018-04-14 14:32:00

जयपुर। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कई कार्यक्रमों का उद्घाटन किया। अपने सभा स्थल से पीएम ने हेल्थ वेलनेस सेंटर या आयुष्मान भारत योजना का रिमोट के द्वारा उद्घाटन किया।

इस योजना का उद्घाटन किये जाने के बाद अब कम से कम 10 करोड़ परिवारों को फायदा होने जा रहा है। इस योजना के साथ साथ प्रधानमंत्री ने वन धन योजना का भी उद्घाटन किया।

किन योजनाओं का हुआ उद्घाटन?

  • वेलनेस सेंटर की निर्देशिका पुस्तिका।

  • वनधन योजना। इस योजना के द्वारा जंगल से उत्पाद प्राप्त करके आदिवासी समुदाय के लोग काम के सामान बनाएंगे और उसे बाज़ार में अच्छे दामों में बेचेंगे।

  • राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम का उद्घाटन।

  • 658 करोड़ रुपये की लागत से 735 किमी सड़क का शिलान्यास।

  • इंद्रावती नदी पर पुल का शिलान्यास।

  • बीजापुर में वाटर सप्लाई स्कीम का शुभारंभ।

हेल्थ वेलनेस सेंटर

फरवरी में घोषित हुए बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयुष्मान भारत की घोषणा की थी। आयुष्मान भारत के दो पार्ट हैं। पहले में 10.74 लाख परिवारों के लिए 5 लाख रुपये का मुफ्त बीमा।

दूसरे पार्ट में है हेल्थ वेलनेस सेंटर। जिसके अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य सेंटर को अपडेट किया जाना है और यहां पर मुफ्त इलाज और दवाईयां देने की घोषणा की गई है।

इस हेल्थ वेलनेस सेंटर में मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाना है।

गंभीर बीमारियों का लक्षण पता चलने के बाद मरीज को बड़े अस्पताल में रेफर कर दिया जाएगा। हेल्थ वेलनेस सेंटर में ब्लड प्रेशर, डायबिटिज और कैंसर जैसी बीमारियों का भी चेक-अप कराया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर को ही इन योजनाओं के उद्घाटन के लिए इसलिए चुना क्योंकि ये नकसल प्रभावित इलाका है और देश के 101 पिछड़े ज़िलो में से एक ज़िला ये भी है।