newsdog Facebook

सावधान! अगर आप भी करते हैं ये काम तो फट सकता है आपका स्मार्टफोन

SAI NEWS 2018-04-14 17:09:06


आज स्मार्टफोन हमारे लिए बहुत आवश्यक हो गया है. दैनिक जीवन के बहुत से कार्य हम इसकी सहायता से आसानी से कर सकते हैं. लेकिन अक्सर फोन के ब्लास्ट होने की खबरें हमें सुनने को मिलती रहती हैं. इसके लिए कहीं न कहीं हमारी लापरवाही भी जिम्मेदार होती है.

आईये जानते हैं कि फोन के ब्लास्ट होने के क्या-क्या कारण हैं और इससे बचने के लिए हमें कौन-कौन सी सावधानियाँ रखने की जरूरत है

अगर आपका फोन सामान्य से ज्यादा गर्म होता है तो समझ जाईये कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है क्योंकि अक्सर देखा गया है कि फटने से पहले स्मार्टफोन सामान्य से ज्यादा गर्म हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में लापरवाही न करें और तुरंत अपने फोन को सेंटर पर ले जाएँ.

दूसरा लक्षण ये है कि अगर आपके फोन की बैटरी फूल जाती है तो उसके फटने की सम्भावना बढ़ जाती है इसलिए बैटरी को तुरंत बदल दें.

ध्यान रखें कि अपने फोन को कभी धूप या किसी गर्म जगह पर रखकर चार्ज न करें क्योंकि चार्जिंग के समय वह वैसे ही गर्म हो जाता है.

इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका फोन बार-बार गिरे नहीं क्योंकि गिरने से उसकी बैटरी डैमेज हो सकती है और उसमें आग लग सकती है, इसलिए अपने फोन को गिरने से बचायें.

अगर कभी आपका फोन पानी में गिर जाये तो उसे एक बार सर्विस सेंटर ले जाकर जरूर दिखा लें क्योंकि पानी में गिरने के बाद उसकी बैटरी में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है और आग लग सकती है.