newsdog Facebook

वेबसाइट करती हैं आपको ट्रैक, ऐसे करें अपना बचाव

Hind News 24x7 2018-04-14 17:18:35

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने डेटा लीक मामले के बाद अमेरिकी कांग्रेस के तीखे सवालों के जवाब दिए हैं. इस दौरान एक जवाब में उन्होंने कहा है कि उनकी कंपनी फेसबुक के नॉन यूजर का भी डेटा कलेक्ट करती है और उन्हें ट्रैक करती है. उन्होंने तो कम से कम ये बात कबूल कर ली है, लेकिन ऐसी सैकड़ों वेबसाइट्स हैं जिन्हें हम आए दिन यूज करते हैं और वो आपको ट्रैक करती हैं और आपका डेटा अपने पास रखती हैं. इससे बचने के लिए आपको खुद कदम उठाने होंगे.

मोजिला फायरफॉक्स के पास इस समस्या का समाधान है. अगर आप iPhone यूजर हैं, iPad यूजर हैं तो इस ब्राउजर के जरिए खुद को ट्रैक होने से बचा सकते हैं.

मोजिला ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि फायरफॉक्स ब्राउजर में एक ट्रैकिंग प्रोटेक्शन का ऑप्शन है जो वेबसाइट में छुपे हुए ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर को ब्लॉक करता है ताकि वेबसाइट पब्लिशर्स, एडवर्टाइजिंग कंपनी और गूगल या फेसबुक जैसी टेक कंपनियां आपके बिहेवियर को ट्रैक न कर पाएं.

फायरफॉक्स के वाइस प्रेसिडेंट निक गूयेन ने कहा है, ‘मोजिला में हमने हमेशा लोगों की प्राइवेसी का सम्मान किया है और उन्हें यह कंट्रोल दिया है कि वो अपना डेटा किसके साथ शेयर करें और किसके साथ नहीं’ 

उन्होंने कहा है कि अब लोग पहले से ज्यादा  कस्टमर्स इस फीचर की मांग कर रहे हैं ताकि इससे वो कंट्रोल कर सकें कि किन वेबसाइट्स के साथ वो डेटा शेयर करें.

अगर आपको ब्रेव ब्राउजर के बारे में नहीं पता तो बता दें कि ये एक ऐसा ब्राउजर है जो किसी भी वेबसाइट के हर तरह के ट्रैकर को ब्लॉक करता है ताकि आपको ट्रैक न किया जा सके. यह ब्राउजर मोजिला के ही को-फाउंडर ब्रेंडन ने बनाया है. ऐपल का वेब ब्राउजर सफारी भी इंटेलिजेंट ट्रैकिंग यूज प्रेवेंशन टेक्नॉलॉजी यूज करता है जो अलग अलग वेबसाइट का ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर ब्लॉक करता है.

मोजिला ने कहा है कि हम आगे iOS में ब्राउजर यूज पर आधारित डेटा के बाद इसे और बेहतर करने का प्लान करेंगे.