newsdog Facebook

स्टॉक ब्रोकिंग में एआई के उपयोग से निवेश हुआ बेहद आसान

nayaindia.com 2018-04-15 13:09:00

नई दिल्ली। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का प्रयोग जीवन के हर क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा है। फिनटेक कंपनियों और बैंकों में एआई का प्रयोग काफी बढ़ा है। अब स्टॉक ब्रोकिंग के क्षेत्र में भी एआई की मदद ली जा रही है। सैमको सिक्युरिटीज ने पहली बार एआई प्रौद्योगिकी से लैस स्टॉकनोट एप लांच किया है, जो मशीनी बुद्धिमत्ता के प्रयोग से स्मार्ट जानकारी मुहैया कराती है। सैमको सिक्युरिटीज का कहना है कि ऐसे क्षेत्र में जोकि अपने जटिल एवं विशिष्ट अप्रोच के लिए बदनाम है।

इस क्षेत्र में हमने अपनी तरह का पहला, नैविगेट करने में आसान कंटेंट स्ट्रीमिंग एवं ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पेश किया है, जोकि देश में शेयरों एवं सेक्टर्स के बारे में समाचार एवं जानकारी एकत्र कर उन्हें एआई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से सरल बनाकर ग्राहकों के सामने पेश करेगा और उपयोगी सुझाव देगा, ताकि ग्राहक बेहतर ट्रेडिंग कर पाएं।

कंपनी ने कहा कि स्टॉकनोट प्रॉपरायटरी 'गीगा ट्रेडिंग इंजन' से सुसज्जित है जोकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का संयोजन शक्तिशाली कम्प्यूटिंग एवं एनालिटिकल टेक्नोलॉजी से करता है। यह शेयर बाजारों में महत्वपूर्ण तथ्यों, रुझानों और पैटर्न को चिन्हित करता है और उन्हें एक सरल, फिल्टर्ड स्टॉकनोट फीड स्टोरीज के तौर पर प्रस्तुत करता है। स्टॉकनोट कंटेंट का निर्माण कर उसे एकत्र करता है। यह कंटेंट उपयोक्ता की जरूरत, वॉच लिस्ट और पोर्टफोलियो के अनुसार कस्टमाइज्ड होता है।

इस इंजन को नौसिखियों एवं पेशेवरों दोनों के लिए जटिल निर्णय लेने को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका अनूठापन इसकी 'ट्रेडिंग' फीचर में निहित है जोकि उपयोक्ता को न सिर्फ जानकारी प्राप्त करने बल्कि सिंगल टच से ट्रेडिंग करने में भी सक्षम बनाता है। गीगा ट्रेडिंग इंजन बाजारों को लगातार स्कैन करता है ताकि तथ्यों, रूझानों, घटनाओं एवं अवसरों की पहचान की जा सके जोकि मशीनों के दखल से ही संभव है।

इसके अलावा, यूजर को हर कदम पर रियल-टाइम में मिलने वाले सहयोग से भी फायदा मिलता है। सैमको सिक्युरिटीज का कहना है कि वे इस एप को जल्द ही हिन्दी भाषा में जारी कर रहे हैं ताकि उत्तर भारत के ग्राहक भी नवीनतम प्रौद्योगिकी का लाभ उठा पाएं। सैमको सिक्युरिटीज के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी का कहना है, "हमारा मानना है कि तकनीक से स्टॉक बाजार को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है और यह लोगों को सशक्त बनाता है।

स्टॉकनोट हमारे ग्राहकों की बार-बार की जाने वाली शिकायतों के लिए हमारा समाधान है। 14 साल की उम्र में मैंने जब पहली बार पूंजी बाजार में प्रवेश किया था, इसका बीज तभी मेरी नाकामी के साथ बोया गया था। बिजनेस की जटिलता अद्भुत है। परिणामस्वरूप, मैं एक ऐसा समाधान विकसित करने के लिए उत्सुक था जोकि सरलता, प्रासंगिकता और विश्वसनीयताकी पेशकश करता हो।"उन्होंने कहा, "स्टॉकनोट का लक्ष्य निवेशकों को बेहतर निर्णय लेने और उनके निवेश लक्ष्यों को हासिल करने में सशक्त बनाना है।"

उन्होंने बताया कि स्टॉकनोट एक दोस्ताना इंटरफेस प्रदान करता है जोकि बाजारों के आंकड़ों का विश्लेषण करता है और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह सहजता से स्क्रॉलिंग फीड के तौर पर प्रस्तुत करता है। चैट-समान नोटिफिकेशंस उपभोक्ता को इंडक्शन से लेकर स्टॉक अपडेट्स और समस्याओं को हल करने तक चरण दर चरण प्रक्रिया से गुजारती है, जिससे उनके लिए सही निवेश को चुनना बेहद आसान हो जाता है।

सैमको डिस्काउंट ब्रोकिंग उद्योग में भारत की तेजी से बढ़ती कंपनियों में से एक है। इसके ग्राहकों की संख्या 75,000 से अधिक है। सैमको सिक्युरिटीज लिमिटेड का मुख्यालय मुंबई में है।