newsdog Facebook

चलने से चार्ज होगी कार, दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क तैयार

4G NEWS 2018-04-16 08:46:37

क्या आपने कभी सोचा था कि कोई इसी सड़क भी होगी, जिस पर कर चलाने पर आपकी कार चार्ज हो जाएगी. जी हां दोस्तो ऐसी सड़क चीन के स्वीडन शहर में बनकर तैयार हो गयी है. इस सड़क को स्टॉकहोम के करीब उपयोग के लिए खोल दिया गया है. इस सड़क में इलेक्ट्रिक पटरियां विछायी गयी है. जिसके ऊपर से गुजरने पर इलेक्ट्रिक कारो और ट्रको को चार्ज किया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक ये एक सरकारी योजना का हिस्सा है. अभी फिलहाल इस सड़क को 2 किमी बनाया गया है. भविष्य में इसी तरह की करीब 20 हज़ार किमी तक सड़के और हाईवे बनाने की योजना है. अभी ये सड़क ट्रायल के लिए बनाई गई है. इसका खर्च लगभग 1.2 मिलियन डॉलर प्रतिकिलोमीटर आया. इस सड़क से बेट्री चार्ज करने वाले कारो या ट्रक में एक मूवेबल आर्म इंस्टाल करना होगा. यही आर्म पटरी से कनेट होकर बेटरी चार्ज करेगा.

डेवलपर्स का कहना है कि इस सड़क का उपयोग करने से समय की बचत होगी और गाड़ियों की बैटरी को भी ज्यादा बड़ा बनाने की जरूरत नही होगी. जिससे खर्चा बचेगा. सड़क से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सड़क के ऊपरी हिस्से में कोई बिजली नही है. बिजली सड़क के 5-6 सेंटीमीटर अंदर है जिससे सड़क पर नंगे पैर भी चला जा सकता है.

सड़क पसंद आई हो तो लाइक करना और कमेंट जरूर करना और गर्मागर्म खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए फॉलो करें.