newsdog Facebook

Video : हाथों के कालेपन को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय

News Track Hindi 2018-04-16 13:55:00

खूबसूरत हाथ आपके व्यक्तित्व की सुंदरता को थोड़ा और सुंदर बनाने में मदद कर सकते है. आप कितनी भी खूबसूरत हों या आपने जितना ही सुंदर मेकअप और ड्रेस क्यों न पहनी हो, लेकिन अगर आपके हाथ चेहरे की अपेक्षा खूबसूरत नहीं हैं या आपने उनकी सुंदरता की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया तो वो आपकी पर्सनालिटी पर फर्क डालता है. आज हम आपको बताएंगे हाथों को गोरा बनाने के घरेलू उपाय जिनको नियमित रूप से अपनाने के बाद आप कुछ ही दिनों में अंतर महसूस करेंगी-

सबसे पहले हाथों को स्क्रब कर क्लीन करने की ज़रूरत होती है. स्क्रब करने से त्वचा में जमी गंदगी और डेड स्किन आदि बाहर निकल जाते हैं. स्क्रब करने के लिए किसी अच्छी कंपनी के उत्पाद का चयन करें जो त्वचा पर नाजुकता के साथ अपना असर डालता हो.

त्वचा के प्राकृतिक तेल को बचाए रखना भी ज़रूरी है इसीलिए अपने हाथों के लिए साबुन या हैंड वॉश का चुनाव करते समय विशेष रूप से सतर्क रहें. हाथों की सफाई के लिए किसी सौम्य और कोमल क्लिंजर का इस्तेमाल करें.

स्किन को नाजुक और सुंदर बनाने में मॉश्चराइज़र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है ड्राय स्किन के लिए तो यह बहुत ज़्यादा ज़रूरी है कि स्क्रब और क्लिंजिंग के बाद त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइज़र लगाया जाए. इसके अलावा रोजाना रात को सोने के पहले हाथों में अच्छी तरह से मॉश्चराइज़र लगाकर सोए.

हाथों पर नियमित रूप से वैक्स करने से भी त्वचा का रंग निखरता है. वैक्स करने से डेड स्किन बाहर निकल जाती है नई त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है. नियमित रूप से हाथों की त्वचा पर वैक्स करें.

धूप में बाहर जाने से पहले हाथों की त्वचा पर भी सनस्क्रीन क्रीम लगाए, ताकि धूप के प्रभाव से हाथ की त्वचा का रंग गहरा न हो.