newsdog Facebook

बहुत स्पेशल हैं महाकौशल के ये क्रंची पापड़ रोल

Patrika 2018-04-16 13:55:03

क्षेत्र में बड़े शौक से खाए जाते हैं

जबलपुर. गर्मी तेज होते ही घरों में आचार, बड़ी, पापड़ आदि बनने शुरु हो जाते हैं। वैसे तो आजकल मार्केट में भी ये चीजें उपलब्ध हैं और कई बड़ी कंपनियों के भी अचार, पापड़ आदि आते हैं पर फिर भी घर में बने पापड़ों का स्वाद कुछ अलग ही होता है। बाजार में मिलनेवाले पापड़ में सोड़ा कुछ ज्यादा रहता है जिसके कारण कई लोगों को ये पसंद भी नहीं आते ओर कई बार स्वास्थ्यसंबंधी दिक्कतें पैदा करते हैं। ऐसे में घर में अभी भी पापड़ बनाए जाते हैं।
आपने पापड़ कई बार खाए होंगे, लेकिन इस तरह का पापड़ नहीं खाया होगा। पापड़ से कई तरह की डिसेस भी बनती हैं। पापड़ रोल इनमें से एक है। महाकौशल क्षेत्र में पापड़ रोल बड़े शौक से खाए जाते हैं। इसकी रेसिपी शेयर कर रही हैं भावना चौधरी।


आवश्यक सामग्री
छह पापड़ दो स्लाइस में कटे हुए, दो उबले आलू, आधा कप मटर उबली हुई, एक छोटा चम्मच अदरक बारीक कटा हुआ, एक छोटा चम्मच गरम मसाला, आधा छोटा चम्मच आमचूर पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, एक कप तेल।


बनाने की विधि
- एक बाउल में उबले हुए आलू को मैश करके उसमें उबले मटर, अदरक, हरी मिर्च, आमचूर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाएं।
- एक पैन में तेल गर्म करें और तैयार आलू के मसाले को डालकर हल्का भूनें। आलू के मसाले को उलग रख दें।
- अब पापड़ को हल्का-सा गीला करें और इसमें आलू का मसाला भरकर रोल
बना लें।
- पापड़ के किनारों पर मैदे के पानी का घोल लगाकर चिपका दें। बाकी के पापड़ और मसाले से इसी तरह रोल तैयार कर लें।
- अब कड़ाही में तेल गर्म करें और तैयार रोल को सुनहरा भूरा होने तक तलें।
- तैयार पापड़ रोल को सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।


बच्चों के लिए अच्छा आहार
छुट्टियां होने के कारण गर्मियों में बच्चे दिनभर प्राय: घर में ही रहते हैं और कुछ न कुछ खाने के लिए मांगते रहते हैं। उन्हें बाजार की चीजें ज्यादा पसंद आती हैं पर ये नुकसान भी करती हैं। ऐसे में ताजा और घर में बने हुए पापड़ रोल इन्हें दे सकते हैं जोकि बेहतर आहार साबित होंगे।

 

अब पाइए अपने शहर ( Jabalpur News in Hindi) सबसे पहले पत्रिका वेबसाइट पर | Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Patrika Hindi News App, Hindi Samachar की ताज़ा खबरें हिदी में अपडेट पाने के लिए लाइक करें Patrika फेसबुक पेज

अपनी कम्युनिटी से वैवाहिक प्रस्ताव पाएं। फोटो और बायोडेटा पसंद आने पर तुरंत वाट्सएप्प / फ़ोन पर बात करें।३,५०,००० मेंबर्स की तरह आज ही familyshaadi.com से जुड़ें।FREE

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB