newsdog Facebook

'कड़कनाथ' ने बदली किस्मत, 8 महीने में कमाए 3 लाख रुपए

Eenadu India 2018-04-16 21:07:00

कड़कनाथ मुर्गा।


जगदलपुर/रायपुर। नक्सली वारदातों की वजह से चर्चा में बने रहने वाला जगदलपुर इन दिनों एक खास वजह से सुर्खियों में है, यहां के किसान और महिलाएं मुर्गे की एक खास प्रजाति के जरिए अपनी जिंदगी बदल रहे हैं और सालाना करीब 3 लाख रुपए तक कमाई कर रहे हैं।


ये महिलाएं मुर्गे की जिस खास प्रजाति का पालन कर रहे हैं वो है कड़कनाथ। यहां की महिलाएं कड़कनाथ को पाल रही हैं और इन्हें बेचकर सालाना करीब 3 लाख रुपए तक कमा रही है। कड़कनाथ पालने वाली एक महिला के मुताबिक उन्होंने पिछले 8 महीने में 300 से ज्यादा मुर्गे बेचकर 3 लाख रुपए कमाए हैं।

: Selling a rare species of black chicken, Kadaknath has changed lives of women in Dantewada, say, 'we started this business last year in May. The Krishi Vigyan Kendra had made this farm for us. In the last 8 months we have earned Rs 3 lakhs by selling 300 chickens."

— ANI (@ANI)

कड़कनाथ को पालने में इन महिलाओं की मदद कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा दी जा रही है। जो कड़कनाथ को जल्द से जल्द बढ़ने और उन्हें पालने की तकनीक इन महिलाओं को बताता है। कड़कनाथ को पालने से इन महिलाओं के जीवन स्तर में तो सुधार आया ही है साथ ही अब ये महिलाएं अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर रही हैं।

कड़कनाथ मुर्गे की बेहद ही खास प्रजाति है, आम मुर्गे की अपेक्षा इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। कड़कनाथ में प्रोटीन बहुत ज्यादा और वसा की मात्रा बहुत कम होती है। ये आमौतर पर मध्यप्रदेश के झाबुआ और धार जिले में पाया जाता है। साथ ही बताया जाता है कि, इसके शरीर के साथ-साथ इसकी हड्डी और खून तक काला होता है।