newsdog Facebook

कब्र से सद्दाम हुसैन का शव गायब

Dainik Tribune 2018-04-16 22:19:06

बगदाद, 16 अप्रैल (एजेंसी)
इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन का शव उनकी कब्र से गायब है। सद्दाम की मौत के बाद उनके गांव अल-अवजा में शव को दफनाया गया था, लेकिन अब शव के कोई अवशेष वहां नहीं हैं। करीब 20 साल तक इराक की सत्ता संभालने वाले सद्दाम को 30 दिसंबर 2006 को फांसी पर लटकाया गया था। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश ने खुद तानाशाह के शव को अमेरिकी सेना के हेलिकॉप्टर से बगदाद रवाना किया था। अल-अवजा में उन्हें दफनाया गया। अब सवाल यह उठ रहे हैं कि शव गया कहां? सद्दाम के शव को दफनाने के बाद यह जगह एक तीर्थस्थल में बदल गई थी और स्थानीय स्कूली छात्रों के समूह और सद्दाम के समर्थक हर साल 28 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर यहां इकट्ठे होते थे। हालांकि, अब इस जगह पर आने के लिए विशेष आज्ञा की जरूरत होती है।
सद्दाम के वंश से जुड़े शेख मनफ अली अल-निदा का कहना है कि सद्दाम की कब्र को खोदा गया और उन्हें जला दिया गया। हालांकि, वह यह भी कहते हैं कि उन्होंने ऐसा होते हुए नहीं देखा। दूसरी तरफ सद्दाम की कब्र की सुरक्षा में लगे शिया अर्द्धसैनिक बलों का कहना है कि आतंकवादी संगठन आईएस के लड़ाके यहां तैनात करने के बाद इराकी हवाई हमलों में कब्र बर्बाद हो गई।
सद्दाम के लिए काम कर चुके एक लड़ाके ने आशंका जताई कि सद्दाम की निर्वासित बेटी हाला एक निजी विमान से अवजाह आईं और पिता के शव को जॉर्डन ले गईं। लेकिन सद्दाम के समय के स्टूडेंट और अब प्रफेसर बन चुके एक शख्स ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘हाला कभी इराक लौटी ही नहीं। शव को कहीं गुप्त स्थान पर ले जाया गया है। कोई नहीं जानता कि शव को कौन और कहां ले गया।’