newsdog Facebook

अम्बाला मूल के एनआरआई ने पूरा किया विश्व भ्रमण

Dainik Tribune 2018-04-16 22:23:22

अम्बाला, 16 अप्रैल (ट्रिन्यू)
रोटरी कैंसर अस्पताल, अम्बाला में एमआरआई मशीन लगवाने के लिए फंड जुटाने और कैंसर जागरूकता के अपने अभियान को पूरा करके 69 वर्षीय एनआरआई व्यापारी रवीन्द्र के. बंसल हाल ही में अम्बाला लौटे हैं। अम्बाला मूल के अमेरिकी नागरिक श्री बंसल अपने एक इंजिन वाले विमान में विश्व भर का भ्रमण करके (7.5 लाख डालर) फंड जुटाने को निकले थे। उन्होंने न्यूयार्क के बुफेलो से पिछले साल 4 जुलाई को अभियान शुरू किया था। वह 20 देशों में गए और 46 दिन में 26 हजार किमी. का यात्रा की।
ट्रिब्यून से विशेष वार्ता के दौरान बंसल ने बताया कि मशीन कुछ हफ्ते में अम्बाला पहुंच जाएगी। अगले माह इसे स्थापित भी कर दिया जाएगा और जून में यह शुरू हो जाएगी। उनके अनुसार उन्होंने 2 लाख डालर से अधिक का फंड जुटाया जबकि बाकी रकम यमुनानगर मूल के अनिवासी भारतीय ताराचंद द्वारा स्थापित धर्मार्थ ट्रस्ट ने दी है।
वह कहते हैं कैंसर का यदि शुरुआती तौर पता चल जाए तो इलाज आसान रहता है और 90% संभव भी होता है। दूसरा चरण हो तो खर्च के साथ जोखिम भी बढ़ जाता है। वह अपने परिवार में अपनी भाभी का उदाहरण देते हैं जिनके कैंसर का पता दूसरे चरण में चला था। ‘पढ़ा लिखा परिवार होने के बावजूद हम जागरूक नहीं थे। मेरे अभियान का उद्देश्य सिर्फ फंड जुटाना नहीं बल्कि जागरूकता पैदा करना भी था।’