newsdog Facebook

दिल्ली से मुंबई को नज़दीक बनाएगा द्वारका एक्सप्रेस-वे: नितिन गडकरी

Eenadu India 2018-04-17 08:00:00

कॉन्सेप्ट इमेज


चण्डीगढ़। केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा जीर्णोद्धार मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि द्वारका एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण कार्य अगले एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगा।


लगभग 17 किलोमीटर लंबाई के इस हाईवे पर 7 हज़ार करोड़ रूपए खर्च होंगे। गौरतलब है कि गडकरी गुरुग्राम में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के सांसद व केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में विभिन्न प्रोजेक्टस पर काम चल रहा है। 

इस दिशा में द्वारका एक्सप्रेस हाईवे गुरुग्राम वासियों के लिए बहुत कारगर सिद्ध होगा। आपको बता दें कि इस हाईवे के चार पैकेज बनाए गए हैं। इनमें से 3 पैकेज अवार्ड हो चुके हैं और चौथे पैकेज में 24 घर अवरोधक बने हुए थे, जिन्हें वहां से हटाने के लिए सहमति बन चुकी है। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने के अंदर इस हाईवे पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय सडक़ परिवहन ने बताया कि दूसरा प्रोजेक्ट, ईस्टर्न पैरिफेरियल रोड (ईपीआर) जो अधर में लटका हुआ था क्योंकि किसी वजह से ठेकेदार काम छोडक़र चला गया था और उच्चतम न्यायालय द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जा रही थी। याद रहे कि इसमें लगभग 2 हज़ार करोड़ रूपए का भूमि अधिग्रहण भी शामिल था। उन्होंने बताया कि लगभग 15 हज़ार करोड़ रूपए खर्च करके इस ईपीआर को पूरा किया गया है और अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जिस पर लगभग 170 करोड़ रूपए खर्च होंगे।