newsdog Facebook

प्री-वेडिंग शूट को देनक चाहते हैं 'रॉयल' लुक, तो बीकानेर के ये महल बन सकते हैं बेस्ट चॉइस

Lokmat Hindi 2018-04-17 12:07:02

आजकल की मॉडर्न शादियां स्वादिष्ट व्यंजन, सुन्दर कपड़ों और फोटोशूट के क्रेज से जुड़ गई हैं। दूल्हा-दुल्हन के पीछे खड़े होकर आशीर्वाद देने वाली फोटो के परे आजकल प्री-वेडिंग शूट का चलन हो गया है। दूल्हा-दुल्हन सिर्फ मंडप और जयमाला के समय ही नहीं, बल्कि शादी से पहले मिलकर एक रोमांटिक प्री-वेडिंग शूट करवाना पसंद करते हैं। भारत में प्री-वेडिंग शूट के लिए काफी सारे लोकेशन फेमस हैं, जैसे कि गोवा, राजस्थान, जयपुर, आदि। अगर आप भी अपनी शादी से पहले प्री-वेडिंग शूट का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको राजस्थान के शहर बीकानेर की कुछ फेमस जगहों के बारे में बताएंगे जो प्री-वेडिंग शूट के हिसाब से परफेक्ट मानी जाती हैं। यहां आप ना सिर्फ रोमांटिक अंदाज में फोटो क्लिक करवा सकते हैं बल्कि अपनी फोटोज को रॉयल लुक भी दे सकते हैं।  

1. जूनागढ़ किला

बीकानेर आने वालों को सबसे ज्यादा पसंद आता है जूनागढ़ का किला। इसकी खूबसूरती और नक्काशी आपकी तस्वीरों में चार-चांद लगा देगी। महल के भव्य गलियारें हों या ऊपरी छज्जा आप यहां अगल-अलग जगह पर खड़े होकर अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पोज दे सकते हैं। इस किले की सबसे बड़ी खासियत यही रही है कि इसे कभी जीता नहीं जा सका। इस किले के संग्रहालय में कई सदियों पुराने लघु चित्र भी देखने को मिल जाएंगे।

2. लालगढ़ पैलेस

लालगढ़ पैलेस हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। इस तीन मंजिला इमारतों को पूरे लाल रंग के बलुआ पत्थर से बनवाया गया है जहां आप अपनी रोमांटिक फोटो को शूट करवा सकते हैं। इसके शानदार खंबे और पैलेस इसे और भी खूबसूरत और मोहक बनाते हैं। इस महल में फोटो शूट करवाना आपके और आपकी फोटो को रॉयल लुक देगा। इस महल के अन्दर एक तरणताल भी है जहां आप अपनी प्री-वेडिंग की खूबसूरत फोटोज शूट करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े: कहीं चिड़िया के घोसले में तो कहीं बर्फ के ऊपर बैठकर खाना खाते हैं लोग, ये हैं दुनिया के 5 यूनिक रेस्टोरेंट

3. लक्ष्मी निवास पैलेस

विश्व के सुन्दर महलों में शामिल बीकानेर का लक्ष्मी निवास भारत की शान भी कहा जाता है। मां लक्ष्मी के नाम पर बने इस महल में आपको अपने फोटो के लिए परफेक्ट व्यू मिलेगा। विशाल दरबार के साथ इस महल के मध्य से चरों तरफ विशाल कमरें मौजूद हैं जिनकी सुन्दरता देखते ही बनती है। पत्थरों पर नक्काशी, ग्रास पेंटिंग और यहां की हरियाली में आप एक परफेक्ट फोटो शूट करा सकते हैं। 

4. गजनेर वन्यजीव अभ्यारण

अगर आपको और आपके पार्टनर को वाइल्ड लाइफ से प्यार है तो आप अपना प्री-वेडिंग शूट बीकानेर से 32 किलोमीटर दूर स्थित गजनेर वन्य जीव में भी फोटोशूट करवा सकते हैं, हां ऐसा करना थोड़ा मुस्किल जरूर होगा लेकिन आप यहां अपने पार्टनर के साथ एक अलग ही रोमांच का अनुभव करेंगे। 

ये भी पढ़ें: बनारस के मणिकर्णिका घाट पर होता है मृत्यु का उत्सव

इसके अलावा क्या है खास

बीकानेर में सबसे खास हैं ऊंट। इन्हें लोकप्रिय 'रेगिस्तान के जहाज' के रूप में जाना जाता है। यहां सजे हुए, गहने और रंगीन कपड़े के साथ सजाए गए ऊंट के साथ आप फोटो शूट करवा सकते हैं। यह शहर ऊंट कलाबाजी, और ऊंट बैंड अदि त्योहार के सबसे लोकप्रिय आकर्षण हैं।

कैसे पहुंचे

पर्यटक बस सेवा द्वारा भी गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। राज्य परिवहन की और निजी बसें दिल्ली, जोधपुर, आगरा, अजमेर, अहमदाबाद, जयपुर, झुंझुनू, जैसलमेर, बाड़मेर, उदयपुर और कोटा से बीकानेर के लिए उपलब्ध हैं। लालगढ़ पैलेस के पास बस स्टैंड है। बीकानेर रेलवे स्टेशन लगातार गाड़ियों द्वारा जयपुर,चुरू,जोधपुर,दिल्ली,कालका,हावड़ा और भटिंडा जैसे प्रमुख भारतीय स्थलों से जुड़ा हुआ है। बीकानेर रेलवे स्टेशन से शहर के लिए कैब उपलब्ध हैं। जोधपुर हवाई अड्डा यहां सबसे नजदीक है, जो कि बीकानेर से लगभग 250 किमी की दूरी पर स्थित है। विदेशी पर्यटकों के लिए नई दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे निकट है।