newsdog Facebook

पहला सफर... न्यू जलपाईगुड़ी की सैर कराएगी ये खास ट्रेन

Patrika 2018-04-30 20:20:27

दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी तक पर्यटकों का सफर होगा आसान

जबलपुर। भारतीय रेलवे की एक स्पेशल ट्रेन सोमवार को अपने पहले सफर पर रवाना हुइ। इस ट्रेन के पहिए घूमने के साथ ही शहर, न्यू जलपाईगुड़ी तक सीधी रेल सेवा से जुड़ गया। अभी तक पश्चिम बंगाल का यह हिस्सा शहर से सीधे रेल संपर्क में नहीं था। यह नइ ट्रेन न केवल शहर के लिए बड़ी सौगात है। बल्कि पर्यटकों के लिए भी यह ट्रेन खास है। इस ट्रेन के शुरू होने से दार्जिलिंग , सिलीगुड़ी तक जाने वाले पर्यटकों का सफर आसान हो जाएगा। ये दोनों शहर न्यू जलपाईगुड़ी से जुड़े हुए है। रास्ते में ये ट्रेन बिहार के कइ शहरों से होकर गुजरेगी। इससे वहां आने-जाने वाले यात्रियों को भी स्पेशल ट्रेन से आवाजाही का नया विकल्प मिल गया।

19 कोचों से चलाई गई
रेलवे की यह स्पेशल ट्रेन सोमवार को जबलपुर स्टेशन से अपने पहले सफर पर न्यू जलपाईगुड़ी के लिए रवाना हुइ। जबलपुर-न्यूजलपाइगुड़ी स्पेशल को 19 कोचों से चलाया गया। टे्रन में 02 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 09 शयनयान श्रेणी, 06 सामान्य श्रेणी एवं 2 एसएलआर शामिल रहे। इस टे्रन को कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर, छिवकी, मुगलसराय, बक्सर, आरा, पाटलिपुत्र, हाजीपुर, बरौनी, बेगुसराय, खगडिय़ा, नवगछिया, कटिहार, बारसोई और किशनगंज स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इससे उत्तर प्रदेश और बिहार के कइ शहरों तक आना-जाना भी लोगों के लिए सुविधाजनक हो जाएगा।

21.55 घंटे का सफर
जबलपुर-न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल गाड़ी संख्या 01711 आगामी 25 जून तक प्रत्येक सोमवार को रात 11 बजे जबलपुर से रवाना होकर मंगलवार की रात 8.55 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। यह गाड़ी 21.55 घंटे में अपना सफर पूरा करेगी। गाड़ी संख्या 01712 न्यू जलपाईगुड़ी-जबलपुर स्पेशल 02 मई से 27 जून तक हर गुरूवार को 12.30 बजे जलपाईगुड़ी से रवाना होकर शुक्रवार को रात 10.25 बजे जबलपुर पहुंचेगी।

अभी 9 ट्रिप लगाएगी ट्रेन
पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर-न्यू जलपाइगुढ़ी टे्रन को स्पेशल ट्रेन के रुप में दौड़ाने का निर्णय किया है। इसे फिलहाल 9-9 ट्रिप के लिए घोषित किया गया है। यदि पर्याप्त यात्री मिलेंगे तो इसके संचालन की अवधि बढ़ा दी जाएगी। पमरे द्वारा इसी प्रकार से यशवतंपुर, सातरागाछी और पुणे के लिए भी स्पेशल ट्रेनें दौड़ाएं जा रही है। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेन का दर्जा होने के बावजूद लंबे समय से एक ही रुट पर नियमित संचालित हो रही है। ऐसे में पर्याप्त संख्या में यात्री मिलने पर जलपाइगुड़ी स्पेशल के भी नियमित ट्रेन के रुप में नियमित संचालित किए जाने की संभावना बन सकती है।