newsdog Facebook

LIVE: कुमारस्वामी ने ली CM पद की शपथ, मंच पर दिखीं विपक्षी एकता

Hindi Khabar 2018-05-23 11:24:00

नई दिल्ली। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। कुमारस्वामी कर्नाटक के 18वें मुख्यमंत्री बने हैं। गवर्नर वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को शपथ दिलाई। बता दें कि जेडीएस नेता दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। समारोह में विपक्ष  के कई वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद है। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती ने पहली बार किसी सार्वजनिक मंच को साझा किया है। वहीं, मंच पर मायावती और सोनिया गांधी के मिलाप ने भी सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। राजनीति को दोनों दिग्गज बड़ी ही गर्मजोशी के साथ एक दूसरे से मिली।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी अलावा बीएसपी प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, डीएमके नेता कनिमोझी समेत अन्य दिग्गज नेता शामिल हुए खुद कुमारस्वामी ने विपक्ष के नेताओं को फोन कर न्यौता दिया था।

2019 के आम चुनाव को देखते हुए विपक्ष के महादिग्गजों ने गठबंधन की ओर साफ इशारा किया। साथ ही बीजेपी को ये जाहिर भी कर दिया कि 2019 के चुनाव में वह मोदी सरकार को रोकने में जी जान लगा देंगे। मंच पर विपक्ष की महाशक्ति देखने को मिली।

शपथ समारोह में ऐसे दिखी विपक्षी एकता

 

 

Bengaluru: Rahul Gandhi and Sonia Gandhi arrive at Vidhana Soudha for HD Kumaraswamy and G.Parameshwara's swearing in as Chief Minister and Deputy Chief Minister respectively. #Karnataka pic.twitter.com/Ky6yvlaLH3

— ANI (@ANI) May 23, 2018

UPA Chairperson Smt Sonia Gandhi & Congress President @RahulGandhi address the newly elected Congress MLAs in Bengaluru. pic.twitter.com/hgEwKKlfdo

— Congress (@INCIndia) May 23, 2018

#WATCH Opposition leaders, including Congress' Sonia Gandhi & Rahul Gandhi, SP's Akhilesh Yadav, RJD's Tejashwi Yadav, CPI(M)'s Sitaram Yechury and NCP's Sharad Pawar, with newly sworn-in Chief Minister of Karnataka HD Kumaraswamy at Vidhana Soudha. pic.twitter.com/kTnFBQ0cqC

— ANI (@ANI) May 23, 2018

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक की नवनिर्वाचित विधानसभा को संबोधित किया।

23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कुमारस्वामी 24 मई को विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के बाद कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों में कैबिनेट में जगह को लेकर भी बातचीत फाइनल हो गई है। कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

 

राज्य का समीकरण
कर्नाटक में बीजेपी के खाते में 104 सीटें आई। इसी के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। कांग्रेस के खाते में 78 सीटें आई है तो वहीं, जेडीएस को 37 सीटें मिली है।

राज्यपाल ने दिया था बीजेपी को न्योता
राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी यानि बीजेपी को राज्य में सरकार बनाने का न्योता दिया था। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था। राज्यपाल वजुभाई वाला के इस फैसले के बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था और बहुमत साबित करने के लिए 24 घंटों का समय दिया था। कोर्ट द्वारा दिए समय के अनुसार, बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाई थी और येदियुरप्पा ने ढाई दिन की सरकार बनाकर इस्तीफा सौंप दिया था।

इसके बाद कांग्रेस-जेडीएस सरकार बनाने के उद्देश्य से राज्पाल के पास गई थी। तब राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता दिया था। अब राज्य में गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। 23 मई को शपथ लेने के बाद कुमारस्वामी 24 मई को विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे।