newsdog Facebook

येे है दुनिया की ताकतवर सब्जी, दिलाएगी इन बीमारियों से छुटकारा

राजस्थान प्रदेश न्यूज़ 2018-08-03 11:47:35

जयपुर: नमस्कार आप सभी का एक बार फिर से हेल्थ डेस्क में स्वागत है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी केेेे बारे में बताएंगे। जो वास्तव में दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में जानी जाती है। जिसका नाम है - कंटोला इस सब्जी को क्षेत्रीरीय भाषा के आधार पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे ककोड़ा, मीठा करेला आदि। यह सब्जी सबसे ज्यादा जंगलों और पहाड़ों पर होती है। इसलिए लोग कंटोला को एक अमूल्य औषधि मानते हैं। बरसात के मौसम में इस सब्जी का उत्पादन होता है। लेकिन आज के युग में इस सब्जी की खेती भी करतेे हैं। आपने इस सब्जी को बाजार में जरूर देखा होगा। लेकिन नजरअंदाज कर दिया होगा।

इसलिए आज हमने निश्चय किया है की आप सभी को इस अमूल्य औषधि के गुणो के बारे में बताया जाए। ताकि लोग कंटोला की सब्जी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इसके गुणों को समझ सके। क्योंकि इस सब्जी का सेवन करने से गंभीर से गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल जाता। वैसे तो डॉक्टर्स हमें सलाह देते हैं ऋतु के अनुसार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ताकि हमारे शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मिल सके। क्योंकि कंटोला में प्रोटीन फाइटोकेमिकल्स एकटी ऑक्सीडेंट जैसे भरपूर गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह सब्जी हमारे शरीर को 50 गुना ज्यादा ताकत देती है।

कंटोला इन बीमारियों से दिलाता है निजात:-

1. आंखों की रोशनी- कंटोला या ककोड़ा आंखों की रोशनी के लिए रामायण है। क्योंकि कंटोला में विटामिन ए पाया जाता है। इसलिए बरसात के मौसम में लगातार कंटोला की सब्जी का सेवन करने से आंखों की रोशनी ठीक हो जाती हैैं।

2. शरीर का वजन कंट्रोल करने में- आज की दुनिया में सबसे ज्यादा लोग शरीर के बढ़ते वजन से है। शरीर के वजन बढ़ने का साधारण सा कारण है। समय पर खाना नहींं खाना, पूरी नींद नहीं लेना, संतुलित भोजन नहीं करना आदि। लेकिन कंटोला की सब्जी में आयरन की मात्रा पाई जाती है। इसलिए यह शरीर का वजन कंट्रोल करने में सक्षम है।

3. ब्लड प्रेशर का नियंत्रण- आज के इस युग में सबसेे ज्यादा लोगों की मृत्यु उच्च ब्लड प्रेशर कैंसर के कारण होती है। इसलिए हमारी सलाह है। ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में कंटोला की सब्जी को जरूर शामिल करें। क्योंकि कंटोला की सब्जी में मोमोरडीसिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह सब्जी उस ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में राहत देती हैं।

4. किडनी स्टोन से पाएं मुक्ति- अगर किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन है तो उसके लिए कंटोला रामबाण सिद्धध होगा। क्योंकि कंटोला किडनी में मौजूद पत्थर की पीड़ा से राहत दिलाता है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति की किडनी में स्टोन है तो उसे 10 ग्राम कंटोला पाउडर को नियमित दूध केेे साथ ले।

5. पाचन तंत्र और कैंसर- कंटोला की सब्जी पाचन तंत्रर के रामबाण है लेकिन यह सब्जी कैंसर जैसी घातक बीमारियों के लिए भी कारगर साबित होती है। इसलिए हमारी सलाह है कि पेट से संबंधित रोगियों को कंटोला की सब्जी का सेवन करना चाहिए। कैंसर के रोगी की इस सब्जी का सेवन करने से राहत अवश्य मिलेगी।