newsdog Facebook

गावों में झाड़ियों पर उगने वाली इस सब्जी में है कई बीमारियों का इलाज

Samachar Jagat 2018-08-07 09:34:53

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। बारिश के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही हमारी सेहत पर भारी पड़ सकती है। इस मौसम में कुछ सब्जियों से दूर रहने के लिए कहा जाता है और कुछ सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इन्ही में एक है ककोड़े। इन्हें मीठा करेला और कंटोला भी कहा जाता है। गावों में झाड़ियों पर यह बारिश के मौसम में खूब लगते हैं। शहरों में भी यह उपलब्ध हो जाते है। कंटोला यानि ककोड़े औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। कुछ लोगों को इसकी सब्जी बहुत पसंद होती है। आयुर्वेद में इस सब्जी को बहुत ही गुणकारी माना गया है। तो जानते हैं इस सब्जी के और लाभ-

ककोड़े की सब्जी खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है साथ ही यह कई बीमारियों को भी दूर करती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यह आमतौर पर मानसून के समय ही उगते है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उनके लिए यह ककोड़े की सब्जी राहत देने वाली है।

ककोड़े एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह सब्जी हमारे शरीर को साफ रखने में मदद करती है। साथ ही इस सब्जी में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है। यह सब्जी लिवर को भी स्वस्थ रखती है।

अगर आप भी इस तरीके से सोते हैं तो आज ही बदल दें, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

इसके बाद ककोड़े का जो सबसे बड़ा फायदा है वो यह है कि इससे मोटापा कम होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते है उनके लिए फायदेमंद सब्जी है। ककोड़े की सब्जी कैसंर से बचाने के लिए मददगार होती है। सर्दी-खांसी में ककोड़े की सब्जी खाने से आराम मिलता है।

तनाव कम करने और मोटापा घटाने के लिए रोजाना पिएं लौकी का जूस

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures