newsdog Facebook

स्तनपान के बाद महिलाओं के शरीर में आते हैं ये बदलाव

Samachar Nama 2018-08-08 05:03:05

जयपुर। मां बनना हर शादीशुदा महिला का सपना होता है। तथा मां बनने हर शादीशुदा महिला के लिए खुशी का कारण होता है। आप की जा नकारी के लिए बता दें कि मां बनने के बाद हर महिला की जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। तथा मां बनने के बाद महिला पर अपने बच्चे का पालन पोशन तथा बच्चे के स्वास्थ्य का खयाल रखने की जिम्मेदारी आ जाती है।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि बच्चे को हेल्दी रखने के लिए मां का स्तनपान करवाया बहुत जरुरी होता है। तथा डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं कि जन्म के 6 माद तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध ही पिलाएं। लेकिन स्तनपान को लेकर हर महिला के मन में यही सवाल रहता कि बच्चे को स्तनपान कराने से उन के शरीर में कई तरह के परिवर्तन आ जाएंगे।

आज हम आप को इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि बच्चे को स्तनपान करने से महिलाओं के शरीर में किस तरह के बदलाब आते हैं।
1 कुछ महिलाएं सोचती हैं कि बच्चे को स्तनपान कराने से उनके स्तनों का आकार खराब हो जाएगा। जबकी उन का ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। असल में स्तनों के आकार का खराब होना स्तनपान के कारण नहीं होता बल्कि स्तनों के ढीलेपन का मुख्य कारण मल्टीपल प्रेग्नेंसी, तथा बढ़ती हुई उम्र और स्मोकिंग करना होता है।


2 कई महिलाओं का मानना होता है कि बच्चे के बीमार होने पर बच्चे को स्तनपान नहीं कराना चाहिए। जबकि उनका ऐसा सोचना गलत हैं। मां का दूध बच्चे के स्वास्थ्य वर्धक होता है। तथा स्तनपान कराने से बच्चे का स्वास्थ्य जल्दी ठीक होता है।