newsdog Facebook

मूंगफली कर सकती है इतनी बीमारियों को ठीक, बस करें सही तरीके से सेवन

KKJ news 2018-08-09 11:21:13

मौसम ने अपनी करवट बदल ली है। मानसून का मौसम आ गया है। इस बदलते मौसम में स्वस्थ और तरोताजा रखने के लिए विशेष आहार का सेवन करना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में बहुत उमस पड़ती है तथा इस मौसम में बीमारियां होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में मूंगफली को भिगोकर सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। अगर आप अपने शरीर को मजबूत और सही रखना चाहते होसाथ ही आपको अपना दिमाग भी सही रखता है। तो आपको इसके लिए आपको किसी दवा की जरूरत नहीं है। आप रोज भिगोकर मूंगफली का सेवन करके भी अपने शरीर को सही रख सकते हो मूंगफली को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे ।

अगर आप मूंगफली का सेवन भिगोकर करते है, तो इससे आपके बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन आपकी पेट समस्या को दूर करता है। साथ ही बताया जाता है कि, मूंगफली को भिगोकर खाने से एसिडिटी की समस्या ठीक हो जाएगी।

भीगी मूंगफली में फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में अवशोषण को रोकता है। बताया जाता है कि, रात भर बादाम को भिगोने से टैनिंग दूर होता है। जिसके कारण पोषक तत्व आसानी से अब शरीर में अवशोषित हो सकते हैं।

मूंगफली में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड और मैग्नीशियम होता है। जो कि मस्तिष्क में तंत्रिकाओं को मजबूत करने का काम करता है।

अगर आप रोज मूंगफली को भिगोकर सेवन करते है, तो इससे आपके पेट की समस्या दूर होती है। एसिडिटी भी ठीक रहती है और पेट में प्रोटीन का पाचन भी पूरे दिन ठीक रहता है। और आपके पेट में कोई तरह की परेशानी नही रहती है।