newsdog Facebook

क्या आपको भी है कैल्शियम की कमी?

Crime Nazar 2018-08-09 11:44:56

आमतौर पर बढ़ती उम्र की बीमारियों में लोगों को कैल्शियम की कमी भी होने लगती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आज के समय में कैल्शियम की कमी होना आम बात हो गई है. इसी से संबंधित एक हालिया रिपोर्ट सामने आई है.

क्या कहती है रिपोर्ट-
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अधिकत्तर लोग कैल्शियम की उतनी खुराक नहीं लेते हैं जितनी शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (आईओएफ) नामक गैर-सरकारी संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वयस्कों की खुराक में कैल्शियम तकरीबन जरूरत की आधी मात्रा होती है.

क्यों जरूरी है कैल्शियम-
कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है. स्वस्थ शरीर में इसकी मात्रा 30-35 फीसदी होती है जो हड्डी को मजबूती प्रदान करता है. कम मात्रा में कैल्शियम की खुराक लेने से हड्डियां कमजोर हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का खतरा बना रहता है.

क्या कहते हैं आंकड़े-
भारत में लोग औसतन महज 429 मिलीग्राम कैल्शिय रोजाना अपनी डायट में लेते हैं जबकि शरीर को इसकी जरूरत 800-1000 मिलीग्राम रोजाना होती है.

किन देशों पर की गई रिसर्च-
रिपोर्ट में 74 देशों को शामिल किया गया है जिसमें सबसे कम कैल्शियम की खुराक 175 मिलीग्राम प्रतिदिन नेपाल के और भारत के लोग लेते हैं जबकि आइसलैंड के लोग रोजाना अपनी डायट में 1233 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक लेते हैं.

कम मात्रा में कैल्शियम खाने वाले लोग एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में बताए गए हैं, जहां औसतन खुराक 400 से 700 मिलीग्राम प्रतिदिन है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
इस शोध के सह लेखक और भारत से आईओएफ बोर्ड के सदस्य अंबरीश मित्तल का कहना है कि एशिया के कई हिस्सों, खासतौर से दक्षिण पूर्व एशिया में लोग 400-500 मिलीग्राम से भी कम कैल्शियम रोजाना अपनी खुराक में लेते हैं.