newsdog Facebook

रूस व पाकिस्तान के बीच हुआ समझौता, रूस के मिलिटिरी स्कूल में ट्रेनिंग लेंगे पाक सैनिक

Samachar Nama 2018-08-09 13:00:47

जयपुर, भारत के पडौसी देश पाकिस्तान ने रूस के साथ एक समझौता किया है। समझौते के अनुसार  पाकिस्तानी सैनिकों को रूस के मिलिटरी स्कूल में ट्रेनिंग दी जाएगी। द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान व रूस ने यह समझौता किया है। रूस हमेंशा से भारत का दोस्त रहा है, लेकिन बिते कुछ सालों से पाकिस्तान से नजदीकियां बढाई जा रही है। पाकिस्तान रक्षा मंत्रालय के अनुसार जॉइंट मिलिटरी कंसलटेटिव कमेटी की बैठक के बाद बाद इस समझौते पर दस्तखत किए गए।

इसे लेकर पाक रक्षा मंत्रालय ने बयान दिया कि दोनों देशों ने पाकिस्तानी सैनिकों के रूसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स में भर्ती को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए है। बैठक में रूस की ओर से उप रक्षा मंत्री कर्नल जनरल अलेग्जेंडर शामिल हुए थे। वहीं पाक की ओर से रक्षा सचिव लेफ्टिनेंट जनरल जमीर उल हसन शाह ने प्रतिनिधित्व किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहित अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

इस दौरान पाकिस्तान के सुरक्षा हालातों को लेकर भी बातचीत की गई। बता दें कि अमेरिका से दूरी के बाद पाकिस्तान चीन और रूस से नजदीकियां बढाने में लगा हुआ है। इसी के चलते पाकिस्तान लगातार रूस के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने की कोशिश में है। गौरतलब है कि पिछले तीन सालों में रूस ने पाकिस्तान को 4 Mi-35M लड़ाकू और कार्गो हेलिकॉप्टर दिए हैं। साथ ही दोनों देशों ने सैनिक अभ्यास भी किए हैं।

जब से भारत व अमेरिका की दोस्ती में मजबूती आई है रूस पाकिस्तान पर मेहरबान होता दिख रहा है। वहीं दूसरी और चीन के भी अमेरिका के साथ हालत सही स्थिति में नहीं है। और पाकिस्तान को कर्ज के चक्कर में उलझाकर चीन अपना दबदबा बढ़ा रहा हैं। दोनों ही विषय भारत के लिए चिंता का विषय है।