newsdog Facebook

IRCTC ticket cancellation rules 2018: काउंटर पर बुक टिकट भी ऑनलाइन करा सकते हैं कैंसल, ऐसे

Jansatta 2018-08-09 13:55:39
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लिया गया स्क्रीनशॉट)

दिनों-दिन बढ़ती यात्रियों की संख्या और उसके आधार पर सुविधाओं का ढांचा खड़ा करने के लिए प्रतिबद्ध भारतीय रेलवे ने टिकट खिड़कियों से बुक कराए जाने वाले रिजर्वेशन टिकटों के रद्दीकरण के लिए भी ऑनलाइन सेवा शुरू की है लेकिन जानकारी के अभाव में कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) से यानी टिकट खिड़की से लिए जाने वाले टिकट को ऑनलाइन तरीक से कैंसल करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर लॉग-इन करें। अब बाईं और होम के बगल में बने ट्रेन वाले ऑप्शन में जाएं तो लिस्ट खुलकर आएगी, उसमें कैंसल टिकट ऑप्शन पर जाकर काउंटर टिकट ऑप्शन को चुनें। पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर, कैप्चा भरें और चेक बॉक्स पर क्लिक कर सब्मिट करें। टिकट बुकिंग के दौरान इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी भरें और सब्मिट करें। ओटीपी वैरिफाई होने पर स्क्रीन पर पीएनआर डिटेल्स दिखाई देंगी। अब डिटेल्स को वेरीफाई कर कैंसल टिकट ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब रेलवे के द्वारा दिए जाने वाले रिफंड की राशि स्क्रीन पर दिखाई देगी और मोबाइल पर पीएनआर और रिफंड की जानकारी से संबंधित एसएमएस भी आएगा।

24 घंटे पहले काउंटर टिकट कैंसल करने पर रिफंड के लिए ऑरिजनल टिकट को ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले तक भारतीय रेलवे के किसी भी पीआरएस काउंटर पर जमा करें, वहीं से रिफंड की राशि मिलेगी। आरएसी और वेटिंग टिकट के मामले में ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले तक उसकी मूल प्रति जमा की जा सकती है। टिकट को 139 नंबर के जरिये भी रद्द किया जा सकता है।

जिन ट्रेनों के छूटने का समय शाम के 6:01 बजे से सुबह 6:00 बजे के बीच है, उनके टिकटों को अगले दिन पीआरएस काउंटरों के खुलने से दो घंटों तक कैंसल किया जा सकता है। जिन ट्रेनों के छूटने का समय सुबह 6:01 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच हैं, उनको टिकटों को पीआरएस काउंटरों के खुलने के दौरान ट्रेन के छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे बाद तक कैंसिल किया जा सकता है। टिकटों को 24 घंटे खुले रहने वाले करेंट और स्पेशल काउंटरों पर भी कैंसल किया जा सकता है।