newsdog Facebook

अगर मोटी जांघों के बीच होती है रगड़ तो अपनाए ये तरीका, मिलेगा बहुत फायदा

Samachar Nama 2018-08-09 17:30:58

जयपुर, जो लोग मोटापे के शिकार होते है। उन लोगों में जांघों की रगड़ की परेशानी बहुत होती है। यह रगड़ काफी दर्दनाक होती है, कभी कभार ज्यादा हो जाने पर चलने में भी कठिनाई होने लगती है। यह परेशानी गर्मी में ज्यादा होती है। जांघों के बीच पसीना होनें से यह अधिक हो जाती है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कैसे इस रगड़ की परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

जांघों की चर्बी को कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना बहुत जरूरी होता है। जब तक चर्बी कम नहीं तब तक आप इस समस्या से पूर्णतया छुटकारा नहीं पा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे अभ्यास बता रहे हैं जिनसे जांघों की चर्बी को कम किया जा सकता है। पहला है गेट स्विंग्स,  इसे करने के लिए सबसे पहले अपने बाएं पैर पर खड़े हो जाए। अपने दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे रखें। इसके बाद अपने दायें पैर को घुटनों से मोड़ें। इसके बाद अपने मुड़े हुए दायें पैर को आगे से घुमाते हुए बाएं पैर की तरफ लेकर जाए। इसे करीब दस मिनट तक करे और फिर से दौहराए।

दूसरी एक्सरसाइज का नाम है साइड लंज स्वीप, इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाए। इसके बाद कमर मोड़ते हुए अपने दाएं पैर को बाएं पैर से बाहर की ओर दायीं तरफ लेकर जाए। फिर इसे विपरित दिशा में करे। इसको करते समय इस बात का ध्यान रखे की आपका दायां पैर बिल्कुल भी मुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।

साथ ही यह भी ध्यान रखे की इसे करते समय आपके हाथ कमर पर होनं चाहिए। 15 बार तक ऐसा करे। लॉन्ग सॉक्स का इस्तेमाल करे। यें आपको जांघों की रगड़ से बचा कर रखेगा। साथ ही जांघों पर टैल्कम पाउडर का उपयोग करें। बता दें की यह उपाय ज्यादा दैर तक कारगर साबित नहीं होता है।