newsdog Facebook

मोदी सरकार आज राज्यसभा में पेश करेगी तीन तलाक बिल, होंगे यह 3 बड़े बदलाव,

BBC DESI 2018-08-10 10:57:00

केंद्र सरकार आज राज्यसभा के सामने तीन तलाक बिल को पेश करेगी. इस तीन तलाक बिल को कैबिनेट पहले ही पास कर चुका है और अब इसे राज्यसभा के सामने लाया जाएगा. तीन तलाक बिल में कुछ संशोधन किए गए थे जिन्हें कैबिनेट में तो मंजूर कर लिया है लेकिन अब देखना यह है कि क्या राज्यसभा भी इसे मंजूर करता है या फिर नहीं. साथ ही भाजपा ने सभी सदस्यों को नोटिस जारी किया है कि वह राज्यसभा में जरूर मौजूद रहे. तीन तलाक बिल में तीन नए बदलाव किए गए हैं तो आइए एक बार जान लेते हैं क्या है वो 3 बड़े बदलाव

1. नहीं रहेगा गैर जमानती जुर्म

इससे इससे पहले जो बिल पेश किया गया था उसके आधार पर तीन तलाक को गैर जमानती जुर्म करार दिया गया था लेकिन अब यह गैर जमानती नहीं रहेगा. अब अगर इस मामले में पति और पत्नी के बीच समझोता होता है तो पति को जमानत मिल सकेगी.

2. ऐसे ही कोई भी नहीं कर पाएगा शिकायत

मूल विधेयक में इस बात को पेश किया गया था कि कोई भी पड़ोसी या अन्य व्यक्ति तीन तलाक के खिलाफ शिकायत कर सकता है लेकिन अब यह सिर्फ खून के रिश्तो तक ही सीमित रह जाएगा.

3. सुनवाई से पहले कर सकते हैं समझौता

इसके अलावा सुनवाई से पहले अगर पति और पत्नी समझौता कर लेते हैं तो इस केस को वहीं पर बंद कर दिया जाएगा.

मोदी सरकार के इस नरम रुख की वजह यह है कि मोदी सरकार ने जो बिल पहले पेश किया था उसका कांग्रेस ने जमकर विरोध किया था इसलिए इसको अब पुरुषों के हक में कर दिया गया है. इस बिल इस बिल को लोक सभा पहले ही पास कर चुकी है अब इसे राज्य सेवा में पेश करना बाकी है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी दल इस मामले में उनका समर्थन जरुर करेंगे.

कांग्रेस के विरोध के बाद तीन तलाक बिल को अब पुरुषों के हक में कर दिया गया है क्या आप इस बदलाव से सहमत है अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

News source-bbchindi