newsdog Facebook

एयर इंडिया के कर्मचारियों में हाहाकार, पायलटों ने पूछा- क्या सुरक्षित है हमारी एयरलाइन?

Patrika 2018-08-10 17:40:17

pritesh gupta | Publish: Aug, 10 2018 05:40:17 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

पायलटों समेत एयर इंडिया के हजारों कर्मचारियों को अब तक जुलाई महीने की सैलरी नहीं मिली है और उन्हें यह भी नहीं बताया गया है कि कब तक मिल पाएगी।

नई दिल्ली। एयर इंडिया के खस्ता आर्थिक हालात को लेकर अब कर्मचारियों में बेचैनी बढ़ गई है। दरअसल लंबे समय से घाटे में चल रही कंपनी को संभालने के लिए सरकार कई कोशिशें कर चुकी हैं लेकिन अब तक किसी का ठोस और सकारात्मक नतीजा सामने नहीं आया। ऐसे में शुक्रवार को एयर इंडिया के पायलटों के संगठन इंडियन कमर्शियल पायलट्स असोसिएशन ने मैनेजमेंट से पूछा कि क्या उनके पास जरूरी और रेग्युलर मेंटनेंस के लिए पर्याप्त राशि मौजूद है। पायलटों ने सवाल किया कि क्या हमारी एयरलाइन सुरक्षित है?

कर्मचारियों की सैलरी का कुछ अता-पता नहीं

पायलटों समेत एयर इंडिया के हजारों कर्मचारियों को अब तक जुलाई महीने की सैलरी नहीं मिली है और उन्हें यह भी नहीं बताया गया है कि कब तक मिल पाएगी। मोदी सरकार के कार्यकाल में एयर इंडिया को स्पेशल पैकेज देने और थोड़ी हिस्सेदारी बेचने जैसे तमाम कदमों पर चर्चा हो चुकी है।

एयर इंडिया के साथ जेट की भी हालत खराब

गौरतलब है कि इन दिनों भारत का एविएशन सेक्टर तेजी से प्रगति कर रहा है, सरकार ने भी आम लोगों को हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए UDAN (उड़ेगा देश का आम नागरिक) प्रोजेक्ट भी शुरू किया है, लेकिन सरकारी कंपनी एयर इंडिया की खस्ता हालत बरकरार है।

...इन दो कंपनियों के नाम है बड़ा कारोबार

- एयर इंडिया और जेट एयरवेज की देश से बाहर की हवाई यात्राओं में 30.5 फीसदी की हिस्सेदारी है।
- 2017 में विदेश जाने वाले 5.9 करोड़ हवाई यात्रियों में से 1.9 करोड़ यात्रियों ने एयर इंडिया और जेट एयरवेज से यात्रा की।
- एयर इंडिया के साथ-साथ जेट एयरवेज की भी हालत अच्छी नहीं है। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक जेट एयरवेज भी भारी नुकसान का सामना कर रही है।

राज्‍यसभा: आज पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, अब दोषी को जमानत देने का अधिकार मजिस्‍ट्रेट को मिला