newsdog Facebook

श्रापित मंदिर : जहां शाम होते ही लग जाते है ताले, जानिए क्या है रहस्य !

Kalam Times 2018-09-12 11:13:50
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। दुनिया में चमत्कारों की कोई कमी नहीं हैं। हमने दुनिया में ऐसे कई चमत्कार देखे हैं जिन पर विश्वास करना मुश्किल लगता हैं। खासकर मंदिरों से जुड़े ऐसे कई चमत्कार है इज्नको गिना जाये तो एक लम्बी फेहरिस्त तैयार हो जाये। हर मंदिर से जुदा कोई ना कोई चमत्कार जरूर होता हैं। ऐसे ही चमत्कार के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत देश में कई राज्यों में सैकड़ो अनगिनत किले और महल है जिनके बारे में घटनाये प्रचलित है। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे एक घटना प्रचलित है। 



...जी हां राजस्थान के बाड़मेर से 30 किलोमीटर एक छोटा सा गांव है किराड़ू। इस गांव में एक मंदिर है। इस गांव का नाम इस मंदिर के नाम पर ही पड़ा है। कहते हैं कि 11वीं शताब्दी में किराड़ू परमार वंश की राजधानी हुआ करता थी। लेकिन आज ये यहां चारों सन्नाटा पसर हुआ है। जो भी शख्स इस जगह के बारे में जानता है उसके चेहरे पर किराड़ू के नाम दहशत पसर जाती है। किवदंतियों में ऐसा उल्लेख है कि बाड़मेर का यह एतिहासिक मंदिर श्रापित है। किराड़ू के बारे में जो किस्से-कहानियां मशहूर हैं उन्हें जानने के बाद लोग हैरत में पड़ जाते हैं। इस मंदिर के आस-पास रहने वाले लोग इस मंदिर से जुड़े अपशकुनों और श्रापों के बारे बताते हैं। ग्रामीणों के मुताबिक मंदिर के बाहर एक बड़ा सा पत्थर है दरअसल यह एक कुम्हारिन है जोकि एक ऋषि के श्राप के कारण पत्थर बन गई है। 

इस मंदिर में शाम होते ही सन्नाटा पसर जाता है। सारी वास्तुकलाओं पर ताला लगा दिया जाता है। जैसे ही सूरज ढलता है इंसानी शरीर को इसस दूर कर दिया जाता है। कहते हैं जो भी शाम के बाद यहां रुकता है वो पत्थर बन जाता है। लोगों का कहना है कि यहां मौजूद सभी पत्थर किसी जमाने में इंसान हुआ करते थे। शायद इसी डर से आज तक किसी ने कानूनी कायदों को चुनौती देने की जुर्रत नहीं की। 19 शताब्दी में यहां भूकंप आया था जिसकी वजह से इस मंदिर को बहुत नुकसान पहुंचा। कई सालों तक वीरान रहने के कारण इस मंदिर का रख-रखाव नहीं हो पाया था। किराड़ू में कुल 5 मंदिर हैं, जिनमें से आज सिर्फ विष्णु और सोमेश्वर का मंदिर ही सही हालत में हैं। यहां मौजूद सभी मंदिरों में से सोमेश्वर मंदिर सबसे बड़ा है। 

यह भी पढ़े : बेटी को घर में अकेली देख नौकरों ने किया गैंगरेप, भाई की काटी गर्दन..!
यह भी पढ़े : पड़ोसी ने चाकू की नोक पर किया नाबालिग का रेप, लड़की प्रेग्नेंट !
यह भी पढ़े : नाबालिग लड़की को माँ ने बेचा 2 लाख में, पति करवाता था बलात्कार...
यह भी पढ़े : बेटे के प्यार की सजा पिता को भुगतनी पड़ी, लड़की के घरवालों ने जमकर पीटा 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures