newsdog Facebook

मोटापे की समस्या से छुटकारा पाएं सिर्फ 1 महीने में

News Express 24 2018-09-12 17:41:24

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं। बढ़ते हुए वजन के कारण किसी भी आदमी की पर्सनैलिटी पूरी तरह से बेकार हो जाती है। कभी-कभी मोटापे के कारण दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। मोटापे के कारण बॉडी को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारे उपायों का प्रयोग करते हैं, पर फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप अपने वजन को सरलता से कम कर सकते हैं।

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहतेहैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू व अदरक का रस मिलाकर पिए। ऐसा करने से आपके पेट पर जमा फैट सरलता से कम हो जाएगा।

2- साबुत धनिए को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब पानी आधा बच जाए तो इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पियें । ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।

3- अपने खाने में कांपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें जैसे- ज्वार, गेहूं, बाजरा आदि को शामिल करें।इसके अतिरिक्त हरी सब्जियों व सीजनल फ्रूट्स का सेवन करें। ऐसी डाइट लेने से वजन सरलता से कम हो जाता है।

4- वजन को कम करने के लिए पपीता लाभकारी होता है। यह वसा को आपके बॉडी में जमा नहीं होने देता है। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो पपीते को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अतिरिक्त दालचीनी भी वजन को कम करने में सहायक होती है। प्रतिदिन दालचीनी के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पीने से वजन सरलता से कम हो जाता है।