newsdog Facebook

चेहरे की त्वचा में निखार लाते हैं यह उबटन

News Track Hindi 2018-09-13 17:40:00

आज के समय में लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग तरह के क्रीम्स और मास्क का इस्तेमाल करती हैं. मार्केट में मिलने वाली इन चीजों में केमिकल की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है. पुराने जमाने में महिलाएं अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करती थी. उबटन में प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण इसके इस्तेमाल से त्वचा खूबसूरत हो जाती है और त्वचा को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उबटन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में खूबसूरत निखार आएगा. 

1- अगर आप अपनी त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाना चाहती है तो एक कटोरी में एक चम्मच बेसन ले ले. अब इसमें हल्दी और चंदन पाउडर डालकर थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह आधा सूख जाए तो इसे स्क्रब करते हुए हटाए. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा. 

2- काले तिल को रात में सोने से पहले दूध में डालकर छोड़ दें. सुबह इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में गजब का निखार आ जाएगा. 

3- कच्चे दूध में थोड़ा सा बेसन और हल्दी मिलाकर अपने पूरे शरीर पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें. ये उबटन त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है. 

4- नीम की पत्तियों में तुलसी की पत्तियां मिलाकर पीस लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. नीम और तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक मौजूद होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाकर खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं.