newsdog Facebook

जयराम ठाकुर के प्रयासों से रेणुका बांध के निर्माण को मिली नई दिशा -बलदेव तोमर

newsghat 2018-09-13 17:59:30

जयराम ठाकुर के प्रयासों से रेणुका बांध के निर्माण को मिली नई  दिशा -बलदेव तोमर 

आंगनबाड़ी और आशा वर्करज के मानदेय में वृद्धि करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी का किया आभार व्यक्त 

न्यूज़घाट टीम। नाहन

प्रदेश सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप रेणुका बांध के निर्माण की स्थिति स्पष्ट हो गई है जिसके लिए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता बलदेव तोमर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई देते हुए आभार प्रकट किया है।

उन्होने आज यहां जारी बयान में कहा कि जयराम ठाकुर द्वारा रेणुका बांध से संबधित मामला केंद्र व दिल्ली सरकार के साथ प्रमुखता से उठाया गया था और आखिर सीएम जयराम ठाकुर की मेहनत रंग लाई । उन्होने कहा कि दिल्ली सरकार इस परियोजना के बिजली घटक पर 90 प्रतिशत व्यय करने को सैंद्धांतिक तौर पर राजी हो गई है जबकि 10 प्रतिशत प्रदेश सरकार इस परियोजना पर व्यय करेगी।

बलदेव तोमर ने कहा कि रेणुका परियोजना के अंतर्गत गिरि नदी पर 148 मीटर ऊंचा बांध निर्मित होगा जिसमें जल भंडारण क्षमता 498 मिलियन क्यूबिक मीटर होगी। उन्होने कहा कि इस पावर हाऊस में 40 मैगावाट बिजली का उत्पादन होगा जिसके सभी अधिकार हिमाचल प्रदेश सरकार के पास होगें। उन्होने कहा कि इस बांध के निर्मित होने से रेणुका क्षेत्र में लोगों के लिए स्वरोजगार के साधन भी सृजित होगें ।

उन्होने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशावर्करों के मानदेय में वृद्धि करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई दी है और उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशावर्करज प्रदेश के ग्रासरूट स्तर पर सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाती है।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा इस मामले को केंद्र सरकार के साथ प्रमुखता के साथ उठाया गया था और केंद्र सरकार के इस निर्णय से हिमाचल प्रदेश की 40 हजार आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं तथा लगभग आठ हजार आशा वर्करज को लाभ मिलेगा।

बलदेव तोमर ने कहा कि सबसे अहम बात यह है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा वर्करज को नरेन्द्र मोदी द्वारा दो बीमा योजनाओं (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना) के तहत चार लाख तक बीमित किया गया है जिसमें इन्हें कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा।

उन्होने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए इस तोहफे से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा वर्करज की काफी पुरानी मांग पूरी हुई है और इस प्रोत्साहन से इनके मनोबल में भी वृद्धि होगी ।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि जयराम ठाकुर की सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव से प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समग्र विकास किया जा रहा है । उन्होने कहा कि जयराम ठाकुर द्वारा उपरला हिमाचल-निचला हिमाचल की क्षेत्रवाद और जातिवाद की  खाईयों को पाटकर प्रदेश में विकास का एक नया अध्याय आरंभ किया गया है जिससे  सरकार की योजनाओं का लाभा सीधे तौर पर आम आदमी को मिल रहा है ।