newsdog Facebook

अंडा पूरा खाना चाहिए या फिर पीले वाले हिस्से को निकालकर, जरुर जानिए

Swasth bharat 2018-09-13 21:50:12

हेलो फ्रेंड्स मैं एक बार फिर से स्वागत करती हूं आपका चैनल पर, दोस्तों सबसे पहले आप मेरे चैनल को प्लीज फॉलो जरूर कर ले। ताकि आपको रोजाना ऐसी जानकारियां सबसे पहले प्राप्त हो। मनुष्य के शरीर का विकास के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक होता है।

प्रोटीन आपके शरीर और मसल्स को बनाने में सहायता मिलती है। और अगर आप कोई जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं और प्रोटीन नहीं लेते हैं तो आपकी मसल्स से बनने की वजह कम हो जाएगी। तो चलिए जान लेते हैं आपके लिए कौन सा भाग बेहद फायदेमंद है।

 अंडा प्रोटीन का सबसे आसानी से मिलने वाला और सबसे सस्ता स्रोत है। आप भले ही भारत के किसी कोने में रहते हो। अंडा एक ऐसी चीज है जो आप को हर स्थान पर आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

दोस्तों आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा कि अंडा का सफेद भाग का ही सेवन करना चाहिए पीले वाले भाग का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडे के पीले हिस्से में क्या होता है जो लोग खाने से मना करते हैं या फिर वह जानकारी के अभाव में ऐसी बातें करते हैं।

और बहुत से लोगों का कहना है कि गर्मियों में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में गर्मी हो जाती है और इस बात की पुष्टि करने के लिए आपको यह जानना होगा कि दोनों में क्या-क्या पोषक तत्व होते हैं।

अंडे के सफेद वाले भाग में-

  • दोस्तों प्रोटीन की सबसे अधिक मात्रा अंडे के सफेद वाले भाग में होता है एक अंडे से आप 3 से 4 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं इसे एक दम शुद्ध और सस्ता प्रोटीन आपको किसी चीज़ में नहीं मिलेगा। अंडे के सफेद वाले भाग में जरा भी फर्क नहीं होता है। और यह आपके वजन घटाने में काफी कारगर हैं
  • दोस्तों पूरे अंडे में अधिक कैलोरी पाई जाती है और दोस्तों यदि आपको प्रोटीन चाहिए। तो आप को सफेद वाला यह भाग का सेवन करना चाहिए। दोस्तों यह बात बिल्कुल साफ है कि सिर्फ सफेद वाले भाग से आपको सारे पोषक तत्व नहीं प्राप्त होते हैं।

अंडे के पीले वाले भाग में-

  • दोस्तों लोगों का भ्रम होता है कि अंडे के पीले वाले भाग में नुकसानदायक होता है पर ऐसा पूरी तरह से बिल्कुल सत्य नहीं है। बल्कि अंडे के पीले वाले भाग में सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। पीले वाले भाग में लगभग 13 पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते है।
  • पीले वाले भाग में अच्छा कोलेस्ट्रॉल, आयरन और विटामिन जैसे पदार्थ होते हैं। और यदि आप मसल्स बनाने में ध्यान दे रहे हैं तो 12 अंडे का पूरा सेवन कर सकते हैं गर्मियों में भी आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। बस आपको इतना ही ध्यान देना है कि सभी अंडे का पीला वाला भाग का सेवन नहीं करना है।

दोस्तों अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर करें अपने सवाल कमेंट में पूछे और रोजाना ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए चैनल को फॉलो जरूर करें धन्यवाद दोस्तों।