newsdog Facebook

मिशन-2019: लोकसभा की 120 सीटों पर हुआ सर्वे, इस बड़ी पार्टी की 4 गुना सीटें हुईं कम

Modi for pm 2019 2018-09-13 23:15:18



देश की जनता अगले कुछ महीनों के अंदर नई सरकार चुन लेगी।नई सरकार के गठन में जिन राज्यों का सबसे ज्यादा योगदान होता वो हैं यूपी और बिहार।अब अगर यूपी और बिहार की बात करें तो लोकसभा की यहां कुल 120 सीटें हैं।जो कि लोकसभा की कुल 543 सीटों का लगभग 22% है। आइये देखते है कि ऐसे में चुनाव से पहले इन दोनों राज्यों में हुए अलग-अलग सर्वे में किस पार्टी की क्या स्थिति रही।

1. उत्तर प्रदेश का सर्वे

उत्तर प्रदेश में 2014 लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटों में से 72 भारतीय जनता पार्टी को मिली थी और मात्र 8 सीटें दूसरे राजनीतिक दलों को मिली थी।लेकिन अब खास कर महागठबंधन बनने के बाद स्थिति बदलतीं हुई नजर आ रही है महागठबंधन जिंसमे कांग्रेस,सपा, बसपा और आरएलडी शामिल है।एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुताबिक महागठबंधन के सामने भाजपा कमज़ोर नज़र आ रही है। सर्वे के मुताबिक़ यहाँ इस बार भाजपा को मात्र 19 सीटें मिलेंगी जबकि महागठबंधन को 61 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

2. बिहार का सर्वे

बिहार में स्पिक मीडिया ग्रुप द्वारा किये गए सर्वे के मुताबिक़ अगर बिहार में अभी चुनाव हों तो लोकसभा में कांग्रेस,आरजेडी गठबंधन को 29 सीटें मिलने का अनुमान है। वही भाजपा,जदयू गठबंधन को मात्र 7 सीटें मिलने की बात कही गई है। इसके अलावा इस सर्वे में 4 सीटों पर मीडिया ग्रुप ने अपनी किसी भी राय को नहीं दर्शाया है।

इन दोनों सर्वे से साफ नजर आ रहा है कि इन दोनो बड़े राज्यों में मोदी लहर थमती दिख रही है।जहाँ पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इन दोनों राज्यों से कुल104 सीटें मिली थी।लेकिन इस बार सिर्फ 26 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।यानी एक तरह से बीजेपी को बहुत बड़ा झटका लगने वाला है।यानी इन दो राज्यों से भाजपा की 4 गुना सीट कम होती नजर आ रही है।

News Source- ABP NEWS, SPIK MEDIA