newsdog Facebook

कच्चे तेल में गिरावट के बाद आई रिकवरी

Khas Khabar Business 2018-09-14 11:06:11

कच्चे तेल में गिरावट के बाद आई रिकवरी

नई दिल्ली।कच्चे तेल की कीमतों में पिछले सत्र में आई गिरावट के बाद शुक्रवार को फिर तेजी आई। तेल निर्यातक देशों का संगठन ओपेक के उत्पादन में बढ़ोतरी के आंकड़े आने के बाद गुरुवार को तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। मगर तेजी के कारक प्रभावी होने के कारण रिकवरी आई।

जानकारों के मुताबिक, ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से कच्चे तेल की कीमतों को लगातार सपोर्ट मिल रहा है जिसके चलते फिर तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई।

नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर वायदा 0.42 फीसदी की बढ़त के साथ 68.88 डॉलर प्रति बैरल और आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर वायदा 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 78.41 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

एंजेल ब्रोकिंग के बाजार विश£ेषक अनुज गुप्ता ने कहा कि कच्चे तेल में ट्रेंड लगातार तेजी को सपोर्ट कर रहा है, इसलिए इंवेंटरी को लेकर गिरावट आने के बाद फिर रिकवरी देखी जा रही है।

डब्ल्यूटीआई गुरुवार को 2.5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड दो फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गुरुवार को कच्चा तेल वायदा साढ़े तीन फीसदी से ज्यादा लुढक़ा वहीं अंतर्राष्ट्री वायदा बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 2.5 फीसदी तक की गिरावट रही।

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ओपेक देशों का कच्चा तेल उत्पादन अगस्त में 4.2 लाख बैरल की बढ़ोतरी के साथ रोजाना 326.3 लाख बैरल रहा।

एमसीएक्स पर कच्चे तेल का सितंबर डिलीवरी वायदा 179 रुपये यानी 3.52 फीसदी लुढक़कर गुरुवार को 4,906 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ।

(आईएएनएस)

[@ इस वजह से कुंवारी रह जाती है लड़कियां...]

[@ डेयरी टेक्‍नोलॉजी में हैं उत्तम करियर]

[@ ये हैं चुडैलों के गांव, तस्वीरें देख दंग रह जाएंगे आप]