newsdog Facebook

अब जल्द ही आपकी पहली पसंद होगी गेहूं से बनी काली रोटी, जानें! आखिर क्या है इससे फायदा

The Desi Awaz 2018-09-14 10:55:22

अब जल्द ही आपकी पहली पसंद होगी गेहूं से बनी काली रोटी, जानें! आखिर क्या है इससे फायदा

आज के जमाने में हर व्यक्ति मेहनत करके अपने परिवार का पेट भरता है. ज्यादातर घरों में लोग अपनी पहली पसंद के रूप में गेहूं की रोटी बनाते हैं और खाते हैं. गेहूं की रोटी भूरे रंग की होती है और इसका आटा सफेद रंग का होता है. लेकिन अब हम आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं ऐसी सच्चाई के बारे में जिसमें आप गेहूं की काली रोटियां खाओगे.

सुनकर आपको अजीब लगा होगा कि गेहूं की काली रोटियां कैसे खा सकते हैं,लेकिन विश्व गुरु कहे जाने वाला भारत सदियों से ही अपनी खोजों के लिए जाना जाता है.तो रोटी के बारे में भारत ने एक और ऐसी खोज की है जिसमें उसने सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया.

भारत की नेशनल एग्रो फूड बायो टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट मोहाली ने एक ऐसे ब्लैक वीट पेटेंट की खोज की है जिसने सबको चौंका दिया है.’नाबी’ नाम का यह वीट पूरी दुनिया को आश्चर्य में डाल रहा है, जिस कारण हर देश की कंपनी इसे खरीदना चाहती है. भारतीय कंपनियों ने यह खोज करके भारत का नाम सबसे ऊंचा कर दिया है.

भारतीय इंस्टीट्यूट ने 7 साल की जी तोड़ मेहनत से इस काले गेहूं को प्राप्त किया है. आपको जानकर अचंभा होगा लेकिन यह काला गेहूं आम गेहूं के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक और दिल की बीमारी से बचाएगा. इस गेहूं को इंस्टिट्यूट पहली बार पंजाब में लगायेगा.

इस गेहूं की कीमत के बारे में अंदाज लगाया जा रहा है कि यह आम गेहूं के मुकाबले दुगनी कीमत का हो सकता है. इस गेहूं की पौष्टिकता को देखते हुए इसकी कीमत फीकी पड़ रही है.