newsdog Facebook

ये हैं बॉलीवुड फिल्मो के 5 आधुनिक क्रांतिकारी रोल, इन में नजर आई सच्ची देशभक्ति

Unique Fact 2018-09-14 17:18:26

देशभक्ति एक ऐसा शब्द हैं जो बोलने में सरल लगता हैं। पर निभाने में कइयों के पसीने छूट जाते हैं। हम लोग सिर्फ 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन ही देशभक्ति दिखाते फिरते हैं। बाकि के दिनों में यह शब्द किसी को याद नहीं आता हैं। अगर अपने कुछ गलत काम करते हुए देखा तो आप इस काम को रोकने के लिए कोई बड़ा कदम उठाते हो तब जाकर आप सच्चे और अच्छे देशभक्त कहलाओगे। आज में ऐसे ही आज कल के आधुनिक क्रांतिकारी किरदारों के बारे में बताने जा रहा हूं।

Third party image reference

1 . संजय दत्त ( मुन्नाभाई )

इस कड़ी में सबसे पहले बात करेंगे जिन्होंने फिल्म मुन्नाभाई MBBS में बेहतरीन काम कर दिखाया था। संजू ने अपने किरदार को लेकर दर्दी का इलाज करने वाले डॉकटरों को सिखाया था की, सिर्फ दवा से नहीं बल्कि दिल दिमाग और प्यार की जरुरत पड़ती हैं।

Third party image reference

2 . परेश रावल ( कांजी लालजी )

फिल्म OMG में परेश यानि की कांजी भाई ने कुदरती आपदा में में गिरी हुई दुकान का खर्चा इंस्योरेंस वालों देने से मना कर दिया था। जिसके बाद कांजी भाई ने पुलिस में भगवन के खिलाफ केस दर्ज करावा दिया था। इस तरह उन्होंने धार्मिक बने फिरते गुरु और चेलों को कोर्ट में घसीटा था।

Third party image reference

3 . आमिर खान ( डीजे )

फिल्म रंग दे बसंती में आमिर खान ने कॉलेज स्टूडेंट डीजे का किरदार निभाया था। जिस फिल्म में एक सीन में डीजे के दोस्त का पायलट दुर्घटना में निधन हो जाता हैं। जिसके बाद आमिर खान फाइटर विमान की घटिया क्वालिटी को जांचने के लिए अपने दूसरे दोस्तों के साथ मिलकर बड़ा आंदोलन छेड़ देते हैं।

Third party image reference

4 . शाहरुख़ खान ( मोहन भार्गव )

फिल्म स्वदेश में शाहरुख़ खान परदेश से जब ऍबे वतन और गांव में आते तब उनके गांव में बिजली तक नहीं मिलती हैं। जिस बात का बुरा मान और अपने गांव में बिजली लाने के लिए बड़ा आंदोलन छेड़ देते हैं।

Third party image reference

5 . आमिर खान ( रेंचो )

फिल्म 3 इडियट्स में आमिर के रेंचो वाला किरदार आज तक कौन भला कौन भूल पाया हैं। इंजिनयरिंग की पढाई को जानलेवा पढाई बना देने वाले एज्युकेशन सिस्टम के खिलाफ रेंचो ने हल्ला बोल दिया था।

इन फिल्मो द्वारा आपको क्या सन्देश मिला। हमें कॉमेंट कर अपनी राय जरूर दें।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो निचे दिए गए पिले बटन पर क्लिक करके हमें जरूर फॉलो करें। धन्यवाद !!