newsdog Facebook

इमरान खान मक्का-मदीना से शुरू करेंगे विदेश यात्रा, पहले करेंगे 'उमराह'

Siasat 2018-09-14 15:18:04

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान सऊदी अरब से पहली विदेश यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं. आपको बता दें इमरान खान अगले हफ्ते सऊदी की यात्रा शुरू करेंगे. सूत्रों ने बताया कि प्रमुख आपसी हित के मामलों पर चर्चा करने के लिए सऊदी नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे, साथ ही वह सऊदी जाकर उमराह भी करेंगे।

यह इमरान खान की पीएम के रूप में पहली विदेश यात्रा होगी. इससे पहले, सऊदी किंग शाह सलमान ने प्रधान मंत्री इमरान खान को फोन किया था और उन्हें सऊदी की यात्रा के लिए आमंत्रित किया था।

वहीँ आपको बता दें की पहले खबरें थी की इमरान खान ईरान से पहले विदेश यात्रा शुरू करेंगे। ईरान और सऊदी अरब दो दुश्मन देश है जो एक दुसरे को हमलों की धमकी देते रहते है।

लेकिन इसी के साथ पाकिस्तान के सऊदी अरब और ईरान दोनों से सम्बन्ध गहरे है। जानकारी के मुताबिक, अब पाकिस्तान का सऊदी और ईरान की दुश्मनी पर क्या असर पड़ेगा यह जानना हर कोई चाहता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के बारे में कहा जाता है कि अगर राजनीतिक और सामाजिक रूप से सबसे ज़्यादा किसी भी देश का प्रभाव है तो वो है सऊदी अरब। सऊदी में पाकिस्तान के क़रीब 27 लाख प्रवासी काम करते हैं।

ये पाकिस्तानी कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री और छोटी-मोटी नौकरियों में हैं। ऐतिहासिक रूप से पाकिस्तान सऊदी के क़रीब रहा है और इसे अमरीका, ब्रिटेन ने बढ़ावा दिया है।


इसी के साथ पकिस्तान को सऊदी से सबसे ज़्यादा आर्थिक मदद मिलती है। यहां तक कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार प्रोजेक्ट में भी सऊदी ने निवेश किया है। लेकिन ईरान और पाक दोनों के ही सम्बन्ध अमेरिका से खराब है।