newsdog Facebook

जानें जिराफ से जुड़ी आश्चर्यचकित कर देने वाली रोचक बातें- तीसरा तथ्य आपको हैरान कर देगा

Mk news. 2018-09-14 17:28:06

जिराफ जिसे आम भाषा में लंबी गर्दन वाला जीव कहा जाता है स्वभाव से बेहद शर्मीला और आकर्षक होता है. जिराफ को ही दुनिया में सबसे ऊंची कद-काठी वाला जानवर माना जाता है.

जी हां दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम आपके लिए एक गजब लेख लेकर आए हैं. आज हम आपको दुनिया के सबसे ऊंचे जीव जिराफ से जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे. तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं.

दुनिया के सबसे ऊँचे जीव जिराफ से जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य

1. विश्व में सर्वाधिक मात्रा में जिराफ अफ्रीका में पाए जाते हैं. परंतु यह एक ऐसा जानवर है जो अफ्रीका के साथ-साथ विश्व के गर्म स्थानों वाले इलाकों में पाया जाता है.

2. क्या आप जानते हैं दुनिया में पाए जाने वाले सभी जानवरों में जिराफ एकमात्र ऐसा जानवर है जिसकी गर्दन सबसे लंबी होती है.

3. मादा जिराफ अपने बच्चे को खड़े होकर ही जन्म देती है और बेबी जिराफ जन्म के मात्र 1 घंटे बाद ही चलने लगता है.

4. क्या आप जानते है जिराफ का दिल 2 फीट लंबा होता है और वजन 20 पाउंड होता है. यह बड़ा और मजबूत दिल हर मिनट 75 लीटर रक्त पंप करता है.

5. आपको जानकर हैरानी होगी जिराफ के 50% बच्चे जन्म लेने के 6 महीने के अंतराल में ही तेंदुआ, शेर, लोमड़ी, जंगली कुत्तों आदि के शिकार हो जाते हैं.

6. आपको जानकर हैरानी होगी जिराफ की लंबी गर्दन होने के बावजूद जिराफ को नदी,कुंड से पानी पीने के लिए अपने पैरों को मोड़ना पड़ता है. जिराफ ऐसा इसलिए करता है क्योंकि जिराफ के पैर उसकी गर्दन से भी लंबे होते हैं.

google

7. जिराफ के पैर लगभग 6 फीट या इससे भी ज्यादा लंबे हो सकते हैं.

8. जिराफ की जीभ भी बहुत लंबी होती है यह जीभ के द्वारा अपने नाक,कान व चेहरे को आसानी से चाट सकता है.

9. एक स्वस्थ जिराफ का जीवनकाल लगभग 30 वर्षों का होता है.

 

10. जिराफ शाकाहारी जीवो की श्रेणी में आने वाला जीव है और यह भोजन के रूप में फूल,फल,पत्तियां और पेड़ों की टहनी खाते हैं.

 

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. आप कमेंट के जरिये जरूर बताएं आपको यह लेख कैसा लगा.अगर आप प्रतिदिन ऐसी रोचक जानकारी पड़ना चाहते है तो हमें फॉलो करना न भूले.