newsdog Facebook

सोने से पहले नहाएंगे तो मिलेंगे सेहत से जुड़े ये फायदे

News Track Hindi 2018-09-14 17:39:00

सभी लोग दिन की शुरुआत में नहाते हैं, पर रात के समय बहुत कम ही लोग नहाते हैं. क्या आपको पता है रात को सोने से पहले नहाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में रात को सोने से पहले समस्या के हिसाब से ठंडा या गर्म पानी से ज़रूर नहाना चाहिए. रात में सोने से पहले नहाने पर शरीर की गंदगी साफ हो जाती है और दिन भर की थकान से भी आराम मिलता है. 

1- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या बुखार की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहाए. ऐसा करने से आपके शरीर से पसीना निकलता है और आपका शरीर जल्दी ठंडा हो जाता है. 

2- थकान और तनाव के कारण कुछ लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले नहाने के पानी में थोड़ा सा एसेंस ऑयल मिलाकर नहाए. ऐसा करने से शरीर की थकान दूर हो जाएगी और आपको अच्छी नींद आएगी. 

3- रोज रात में सोने से पहले ठंडे पानी से नहाने पर शरीर में रक्त का बहाव तेज हो जाता है. जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा ठंडे पानी से नहाने पर शरीर बीमारियों से बचा रहता है और शरीर की इम्युनिटी पावर भी मजबूत हो जाती है. 

4- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो नहाने के लिए अधिक ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से शरीर की कैलोरी बर्न होगी और वजन आसानी से कम हो जाएगा.