newsdog Facebook

फ्लाइट में है देरी तो न हों परेशान, एयरपोर्ट पर पीएं कॉफी, खर्च उठाएगी बीमा कंपनी

Hind News 24x7 2018-09-14 16:07:23

इंसान के लिए आज के समय में बीमा का महत्व कई मायनों में महत्वपूर्ण है. आप जीवन, स्वास्थ्य, आवास, ट्रैवल और अन्य बीमा कराते हैं. लेकिन आपको यह जानकर शायद आश्चर्य होगा कि अब आप फ्लाइट में देरी होने का बीमा भी करा सकेंगे. फ्लाइट में देरी होने पर आप चाय-कॉफी पी सकते हैं. अपनी पसंद की किताबें खरीद सकते हैं. हल्का कुछ खा भी सकते हैं. आपके लिए खास यह है कि इन सब खर्चों का भार आप नहीं बल्कि बीमा कंपनी उठाएगी…

 

बीमा कंपनी डिजिट इंश्योरेंस ने अपनी तरह की इस खास बीमा योजना की शुरुआत की है. बीमा कंपनी के मुताबिक अगर आपकी फ्लाइट में एक घंटे से सवा घंटे तक की देरी होती है तो  डिजिट इंश्योरेंस एयरपोर्ट पर होने वाले खर्च को कवर करेगी. आपको इस बीमा के लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे. कंपनी डाटा माइनिंग और एनालिटिक्स का इस्तेमाल करके बेहद सस्ते माइक्रो प्रोडक्ट बना रही है. कंपनी का कहना है कि फ्लाइट डिले पॉलिसी के पीछे यह एक खास आइडिया है.

1000 रुपए का मिलेगा कवर
कंपनी ने अपने अनुभव के आधार पर पाया कि फ्लाइट में देरी होने पर कोई यात्री एयरपोर्ट पर प्रतीक्षा करने में ज्यादा खर्च कर देते हैं. देरी होने पर अतिरिक्त समय बिताने के लिए यात्री किताब खरीदते हैं, कॉफी पीते हैं. कंपनी इस बीमा योजना के तहत 1,000 रुपये का कवर देगी. फ्लाइट में विलंब होने पर वह इसे क्लेम कर सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं क्लेम
इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, जब आपकी फ्लाइट में देरी होगी तो फ्लाइट के डेटा की उपलब्धता के आधार पर इसमें विलंब होते ही बीमा कंपनी पॉलीसीधारक को क्लेम करने के लिए अलर्ट भेज देती है. इसमें एक लिंक होगा जिसपर आपको क्लिक कर अपनी बोर्डिंग पास की स्कैन कॉपी (मोबाइल से भी खींच सकते हैं) अपलोड करना होता है. 

इस तरह की बीमा उपलब्ध कराने वाली कंपनी डिजिट इंश्योरेंस के चेयरमैन कामेश गोयल ने कहा कि फिलहाल ट्रैवल कवर के साथ फ्लाइट डिले पॉलिसी का कवर दिया जा रहा है. लेकिन धीरे-धीरे इसे डायरेक्ट सेल या वितरकों के द्वारा यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा.