newsdog Facebook

नही चल रही है दुकान तो करें ये उपाय, होने लगेगी बिक्री

cool boys 2018-09-14 18:53:46

आजकल के बेरोजगारी में कई लोग छोटे-छोटे दुकान खोलकर बैठ जाते हैं.एक ही गलियों में कई ऐसे लोग होते हैं जो दुकान खोलकर बैठ जाते हैं.अधिक दुकानों की संख्या होने के कारण कम्पटीशन ज्यादा हो जाता है.ऐसे में कई दुकानदारों के ग्राहकों पर भी असर पड़ता है.किसी की दुकानों में बिक्री अच्छी होती है तो किसी की कम होती है.अक्सर ऐसा भी होता है कि किसी की दुकानों पर ग्राहकों की लाइन लगी होती है.तो कोई दुकान ऐसे होते है जिसमे बहुत कम लोग जाते हैं.ऐसे में उस दुकानदार की आर्थिक स्थिति ख़राब रहती है.

कई बार ऐसा भी होता है कि दुकान पर ग्राहक तो आते हैं पर सिर्फ मोल भाव करके चले जाते हैं.कई बार दुकान में बिक्री नही होने से दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर देते हैं.अगर आप भी एक दुकानदार हैं और आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.इसे एक बार जरुर आजमायें.इस समस्या का कारण आपके दुकान पर बुरे प्रभाव का वजह भी हो सकता है.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से-

1 .सबसे पहले आप अपने वाणी पर ध्यान दें.और किसी भी ग्राहक से मीठी वचन में बातें करें.अपने दुकान पर आने वाले ग्राहक को इज्जत दें.ग्राहक छोटा हो या बड़ा हो उसकी सम्मान करें.और उसके साथ एक अच्छा व्यवहार बनायें.

2 .शनिवार के दिन दुकान खोलने के बाद साफ़-सफाई करके दुकान में रखे भगवान् के मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद भगवान् की प्रतिमा के आगे बिस्किट या नमकीन रखें.और जब आप रात को दुकान बंद कर घर जाने लगें तो वह भगवन के आगे रखे गये बिस्कुट या नमकीन किसी कुत्ते को खिला दें.अगर कुत्ता काला हो तो और अति उत्तम माना जाता है.ऐसा ७ शनिवार करने से दुकान में बिक्री बढ़ जाएगी.और आपकी दुकान चल पड़ेगा.

3 .अगर आप दुकान की आर्थिक स्थिति से परेशान हैं तो प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें इसके बाद तुलसी जी को जल अर्पित कर धुप,दीप या अगरबती दिखाकर तुलसी के 3 पत्ते तोड़ लें और माँ लक्ष्मी से प्रार्थना कर उस पत्ते को अपने तिजोरी में या धन रखने वाले जगह पर रखें.इस तरह करने से आपकी दुकानदारी में वृद्धि होगी और आपकी आर्थिक स्थिति में जरुर सुधार आयेगी.

4 .आपने कई बार देखा होगा कि शनिवार को दुकानदार दुकान के मुख्य दरवाजे पर दुकान को बुरी नजर से बचाने के लिए निम्बू मिर्च काले धागे में पिरोकर टांगते हैं.लेकिन अगले दिन उसे दुकान के सामने ही रोड पर फेक देते हैं.औसा करना उनके लिए सही नही माना जाता है.और दुकान मंदी का शिकार बनती है.इसलिए इस निम्बू मिर्च को कुएं या बहती नदी में प्रवाहित करना चाहिए.क्योंकि आपके दुकान से निकली हुई बुरी नजर अल-बाला और नकारात्मक उर्जा फिर से आपकी दुकान में न प्रवेश करें.

5 .शुक्रवार को माँ लक्ष्मी की सुबह-शाम धुप,दीप,अगरबती,फूल और मालाएं आदि से पूजा करें और माँ लक्ष्मी के चरणों में एक सुपर रखें.इस तरह लगातार ७ शुक्रवार करें.अंत में सातों सुपारी को किसी लाल वस्त्र में बांधकर अपने दुकान के दक्षिण या फिर पूरब दिशा में टांग दें. ऐसा करने से आपकी दुकानदारी अच्छी रहेगी और दुकान में ग्राहकों की भीड़ बनी रहेगी.

6 .अपनी दुकान से पैसे या फिर कुछ और चीज सप्ताह में एक दिन गरीबों को दान करें.लेकिन याद रखें यह दान गुरुवार को नही करना चाहिए.ऐसा करने से माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न रहती है.और कहते हैं दान करने वाला आदमी को कभी कमी नही होती है.दान से अधिक उसे प्राप्त होता है.

दोस्तों,यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट कर जरुर बताएं.अगर अच्छी लगी हो तो लाइक,शेयर करें.और ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो करें.

धन्यवाद.