newsdog Facebook

हल हुई सबसे बड़ी पहेली: पहले मुर्गी आयी या अंडा, आज जान लीजिए

Janman TV 2018-09-14 17:20:32

प्राचीनकाल से यूनान के विचारकों के बीच बहस का मुद्दा बने हुए एक सवाल कि पहले मुर्ग़ी आयी या अंडा का जवाब मिल गया है। जी हाँ अब तक इस सवाल को लेकर हमेशा माथापच्ची होती रही है। जब लोगों से यह सवाल पूछा जाता और इसके जवाब में वो कहते कि पहले मुर्ग़ी आइ तो दूसरा सवाल होता था कि बिना अंडे के मुर्ग़ी कहाँ से आ गयी। अगर किसी ने इस सवाल के जवाब में कह दिया कि पहले अंडा आया तो फिर वही सवाल की बिना मुर्ग़ी के अंडा कहाँ से आ सकता है।

क्वांटम फ़िज़िक्स की सहायता से मिल गया जवाब:

जब वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब खंगाला तो सच्चाई सामने आ ही गयी। इस बारे में ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों और फ़्रांस के एनईईएल संस्था ने दावा किया है कि क्वांटम फ़िज़िक्स की मदद से इस सवाल का जवाब मिल गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले मुर्ग़ी और अंडा दोनो आए थे। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में एआरसी सेंटर ऑफ़ एक्सिलेंस फ़ॉर क्वांटम इंजीनियरिंग सिस्टम के भौतिक विज्ञानी जैकी रोमेरो ने बताया कि क्वांटम मैकेनिक्स कहती है कि ऐसा किसी नियमित रूप से तय क्रम के बिना नहीं हो सकता है।

कहा जाता है अनिश्चितता के कारणों का क्रम:

यानी वैज्ञानिकों के शोध में यह सामने आया है कि दोनो ही चीज़ें पहले हो सकती हैं। बता दें इस शोध को अनिश्चितता के कारणों का क्रम कहा जाता है। हालाँकि यह नियम आमतौर पर लागू होने वाला नियम नहीं है। जानकारी के अनुसार वैज्ञानिकों ने इसे समझने के लिए फोटोनिक क्वांटम स्विच कॉन्फ़िगरेशन का इस्तेमाल किया। इस शोध में दो घटनाओं का क्रम जिसपर निर्भर करता है, उसे कंट्रोल कहते हैं। जिस तरह से कम्प्यूटर में बिट्स होता है, जिसका मान 0 या 1 होता है। अगर कंट्रोल वैल्यू 0 हो तो बी से पहले ए होता है। वहीं अगर कंट्रोल वैल्यू 1 हो तो ए से पहले बी होता है।

क्वांटम फ़िज़िक्स में सुपरपोज़ीशन के अनुसार एक चीज़ के ऊपर दूसरी चीज़ को बैठाना बिट्स हो सकता है। जिसका मतलब उसकी वैल्यू एक ही समय में 0 और 1 दोनो हो सकता है। इस आधार पर हम मान सकते हैं कि इस नियम के तहत एक निश्चित अर्थ में बिट्स की वैल्यू अपरिभाषित है। अब कंट्रोल के अनिश्चित माँ की वजह से जो क्रम तय किया जाता है, उसे ए और बी घटना के बीच अपरिभाषित क्रम माना जाता है। सामान्य रूप से यह भरोसा किया जाता है कि ए और बी के बीच कौन पहला है, यह सत्य एक ही हो सकता है। लेकिन क्वांटम फ़िज़िक्स में ये दोनो ही चीज़ें पहले हो सकती हैं और उसे सही माना जाएगा।

इसे अपरिभाषित अस्थिर क्रम कहा जाता है। परिवर्तन कई तरह का हो सकता है। लेकिन इस रूपांतरण और ध्रुवीकरण विकल्प आपसी सम्बंध की एक सीमा होती है। शोध के समय इसी नियम को तोड़ दिया गया और तब यह नतीजा आया कि ए और बी के बीच एक अनिश्चित क्रम है। इस आधार पर सोसायटी ऑफ़ अमेरिकन फ़िज़िक्स मैगज़ीन फ़िज़िकल रिव्यू जर्नल- अमेरिकन सोसायटी में प्रकाशित इस शोध से यह स्पष्ट होता है कि पहली बार मुर्ग़ी और अंडा दोनो ही आए थे।