newsdog Facebook

गूगल करने जा रहा गूगल प्लस को बंद

Talented India 2018-10-09 12:00:10


सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपनी एक बड़ी सेवा गूगल प्लस को बंद करने का ऐलान किया है। गूगल के इस ऐलान के बाद लगभग 5 लाख यूजर्स का डेटा खतरे में आ गया है। गूगल ने उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अपने सोशल नेटवर्क गूगल+ (गूगल प्लस) को बंद करने की सोमवार को घोषणा की।

गूगल ने अपने एक बयान में कहा, ” इस सोशल नेटवर्किंग साइट को बंद करने से पहले उसने उस बग को ठीक कर लिया था, जिसकी वजह से करीब 5 लाख अकाउंट के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी।” कुछ समय पहले सोशल मीडिया फेसबुक के भी 5 करोड़ उपभोक्ताओं का डेटा खतरे में होने की खबरें आई थीं। इन मामलों पर अमरीका की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा, “उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्लस का सूर्यास्त हो गया है। यह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को चुनौती देने में विफल रही थी।”


गूगल के एक प्रवक्ता ने गूगल प्लस बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल प्लस को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थीं, जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था, लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था। इस ऐलान के बाद गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के शेयर में 2.6 फीसद की गिरावट देखने को मिली। गूगल ने कहा, “किसी भी डेवलपर को बग के बारे में जानकारी नहीं थी, हमें इस बात का कोई सबूत नहीं मिला और न ही एपीआई का दुरुपयोग किया| किसी प्रोफाइल के डेटा के दुरुपयोग का भी कोई सबूत नहीं है।”