newsdog Facebook

22 से बढ़कर 29 हुई जीका वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या, जानिए, क्या हैं इसके लक्षण

Live India 2018-10-09 17:09:34

New Delhi: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस अपने पैर पसार रहा हैं। जयपुर में अब तक 29 लोगों के जीका वायरस से संक्रमित होने की खबर मिली हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यापक रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। वहीं मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि हमारा सर्विलांस सिस्टम मजबूत है इसलिए ऐसे सभी केस पकड़े में आ जाते हैं। हम स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

साथ ही कहा कि आईसीएमआर, एनसीडीसी और डीजीएचएस की इनपर नजर है। मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि यहां सबकुछ काबू में है, घबराने की कोई जरूरत नहीं है। माना जा रहा हैं कि ये वायरस देश के कई और हिस्सों में भी लोगों को संक्रमित कर चुका हैं। जयपुर से पहले बिहार और तमिलनाडु में भी जीका वायरस के होने की खबर सामने आई थी। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस को लेकर एक रिपोर्ट मांगी हैं।


जीका वायरस पर काबू पाने के लिए सात सदस्यीय उच्चस्तीरय टीम जयपुर में राजस्थान सरकार की मदद कर रही हैं। आपको बता दें कि ये वायरस ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को संक्रमित करता है। पिछले तीन सालों में अफ्रीका में जीका वायरस के फैलने की खबरें सामने आईं थीं। भारत में पिछले साल जनवरी और फरवरी में पहली बार इसके अहमदाबाद में होने का खुलासा हुआ था।

डॉक्टरों की मानें तो जीका वायरस दुनियाभर में फैल चुका है। 86 देशों में इसके होने की पुष्टि हो चुकी है। आपको बता दें कि जीका वायरस फ्लाविविरिडए वायरस फैमिली से है। ये वायरस मच्छरों से ही फैलता है। जीका वायरस दिन में ज्यादा सक्रिय रहता है। खासकर गर्भावस्था में महिलाएं इससे ज्यादा संक्रमित हो सकती हैं। जीका वायरस में बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल निशान, थकान, सिर दर्द, आंखों का लाल होना शामिल हैं।

The post 22 से बढ़कर 29 हुई जीका वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या, जानिए, क्या हैं इसके लक्षण appeared first on Live States.